HomeTech

कॉल सेटिंग कैसे करें? Call Setting Kaise Kare – फोन कॉल सेटिंग कैसे करें

Like Tweet Pin it Share Share Email

कॉल सेटिंग कैसे करें? Call Setting Kaise thik Kare

आज के समय मे हर किसी के पास smartphone या simple phone जरूर होता है। लेकिन क्या आप जानते है उसमें ऐसे बहुत सारे feature होते है जो बहुत कम लोगो को पता होते है। उनमे से एक call divert या call forward है। अधिकतर लोगों को इसके बारे में नही पता कि call divert या call forward क्या है और किसी भी नंबर की call divert कैसे करें। बहुत बार ऐसा होता हैं कि हमारा mobile number switch off हो जाता है, coverage area से बाहर चला जाता है, phone ज्यादा बिजी रहता है, रेंज चली जाती है, balance नही होता, या फिर कोई ऐसी समस्या हो जाती है कि हम चाहते हुए भी उसका इस्तेमाल नही कर पाते तो ऐसी स्थिति में हमारे लिए call divert बहुत कम आती है।

जैसे ही आप कॉल बर्रिंग आप्शन पर क्लिक करते है, यहाँ आपको कई आप्शन मिलेंगे जैसे- आउटगोइंग कॉल, इनकमिंग कॉल्स आदि | आप अपनी इच्छानुसार जिस आप्शन का उपयोग करना चाहते है, उसे टर्न ऑन करे, जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे यह आपसे कोड मांगेगा जो कॉल बारिंग डिफ़ॉल्ट कोड होता है, कोड डाल कर जैसे ही ok पर क्लिक करेंगे यह सुविधा एक्टिवेट हो जायेगी |

यहाँ पर आपको हमनें काल बारिंग (Call Barring) सेटिंग के बारे में बताया | यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है, हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है |

मोबाइल से वीडियो कॉलिंग कैसे करें बताएं-

एंड्राइड फ़ोन के लिए गूगल play स्टोर पर ढेर सारे और एक से बढ़कर एक video calling apps है। लेकिन इस पोस्ट में आपको बेस्ट तीन तरीके बताने वाला हूँ, जिससे आप आसानी से अपने family & friends को video call कर सकते है। तो चलिए इन तीनो तरीकों से वीडियो कॉलिंग कैसे करें इसकी स्टेप by स्टेप पूरी जानकारी देते है।

imo से वीडियो कॉल कैसे करें ?
ये सबसे best और मेरा पसंदीदा वीडियो कालिंग एप्प है। इसके द्वारा आप बड़ी आसानी दूर बैठे अपने family या friend से face to face बात कर सकते है। ये use करने में बेहद आसान है। साथ ही slow internet connection में भी अच्छे से बात हो जाता है।

क्या है वाईफाई कॉलिंग?
जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं यह सर्विस उस समय काम आती है जब फोन में मोबाइल नेटवर्क कमजोर हों या बिल्कुल ना हों और ग्राहक को कहीं कॉल लगानी हो। ऐसे में यूजर्स वाईफाई नेटवर्क के जरिए कॉल रिसीव कर सकते हैं और कॉल लगा भी सकते हैं। अगर वाईफाई नेटवर्क स्ट्रॉन्ग है तो इसमें कॉल ड्रॉप के चांस बहुत कम होते हैं।

कैसे यूज़ करें Wi-Fi Calling?
अगर आप जियो या एयरटेल यूजर हैं तो अब बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के वाईफाई नेटवर्क के जरिए अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में Wi-Fi Calling फीचर को एक्टिवेट करना होगा।

Call Barring Kya hota Hai in Hindi

हेलो दोस्तों नमस्कार, आज की पोस्ट में हम Call Barring Kya hota HaiCall Barring Meaning in Hindi के बारे में जानने वाले है। आज के समय में स्मार्टफोन तो सभी उपयोग करते है। लेकिन एंड्राइड फ़ोन में कई सारे ऐसे ऑप्शन होते है। जिनके बारे में हमे पता ही नहीं होता है।

इनमें से एक है Call Barring यह एक ऐसा ऑप्शन ही जो लगभग हर एंड्राइड फ़ोन में होता है। और अधिकतर लोगो को इसके फीचर की जरुरत भी होती है। लेकिन अधिक जानकारी नहीं होने के कारण लोग इसका उपयोग करने से वंचित रह जाते है।

लेकिन आज की इस पोस्ट में हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे। जिससे आप इसका सही से इस्तेमाल करता सिख जाओ और इसके बारे में किसी से पूछने की जरुरत भी ना पढ़े। तो चलिए

क्या आपके पास कभी ऐसे कोई कॉल्स आए हैं जिनमें प्राइवेट नंबर लिखा होता है। क्या आप जानते हैं कि अगर आप चाहें तो भी आप इन नंबर्स का पता नहीं लगा सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने नंबर को प्राइवेट नंबर में बदल सकते हैं। क्या आपको कोई ऐसा तरीका पता है जिससे ये संभव हो पाए। नहीं, तो चिंता किस बात की। हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिससे आप अपने फोन नंबर को हाइड कर सकते हैं और उसे प्राइवेट बना सकते हैं।

इसके लिए आपको क्या करना होगा?

1- इसके लिए आपको फोन सेटिंग्स में जाना होगा।

2- यहां से कॉल सेटिंग में जाएं, फिर एडिशनल सेटिंग के ऑप्शन पर टैप करें।

3- इसके बाद आपको कॉलर आईडी पर क्लिक करना है और NO पर टैप करना है।

4- NO पर टैप करते ही आपकी कॉलर आईडी हाइड हो जाएगी और आप जिसे भी कॉल करेंगे उन्हें आपका नंबर प्राइवेट नंबर के तौर पर दिखाई देगा।

आपको बता दें कि कई देश ऐसे हैं जहां ये संभव है लेकिन कई देश ऐसे भी हैं जहां नंबर ब्लॉक करना संभव नहीं है। भारत में नंबर को प्राइवेट करने के लिए कोई ऑप्शन नहीं है। अगर भारतीय कस्टमर्स अपना नंबर प्राइवेट करना चाहते हैं तो उन्हें अपने सर्विस प्रोवाइडर से बात करनी होगी। ज्यादातर देशों में ऐसे कोड होते हैं जिन्हें आप किसी को कॉल करते समय उसके नंबर के आगे लगाकर अपने नंबर को ओरिजनल आईडी के रूप में दिखने से ब्लॉक कर सकते हैं। यह कोड आपके देश और मोबाइल नंबर सर्विस प्रोवाइडर पर निर्भर करता है।

कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें बताइए- Call Recording कैसे करें?

देखिये, फ़ोन में कॉल रिकॉर्ड करना बहुत आसान है, अगर आपके फ़ोन में यह फीचर होगा, तो आप बस एक बटन से ही कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं, आप चाहे तो आटोमेटिक कॉल रिकॉर्ड फीचर भी ऑन कर सकते हैं, जिससे आपके फोन में सारी कॉल रिकॉर्ड होगी। दोस्तों आपके फ़ोन में कॉल रिकॉर्डिंग फीचर है की नहीं चेक करने के लिए अपने फ़ोन में कॉल या कांटेक्ट सेटिंग में जाएँ। यहीं पर आपको कॉल रिकॉर्डिंग ऑप्शन दिखेगा, बस इसको ऑन कर दें, जिससे आगे आने वाली सभी कॉल रिकॉर्ड होते रहे।

अपने फ़ोन में कॉल रिकॉर्डिंग फीचर चेक करने के लिए आप किसी को कॉल लगाकर स्क्रीन ऑप्शन में कॉल रिकॉर्डिंग ऑप्शन देख पाएंगे, कॉल रिकॉर्डिंग निचे दिए गए ऑप्शन जैसा दिखेगा।

एप से कॉल रिकॉर्डिंग फंक्शन ऑन कैसे करें
दोस्तों सबसे पहले Automatic Call Recording एप डाउनलोड करें। डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
अब एप ओपन करें, यहाँ पर आपको फ़ोन में कुछ Permission देना होगा, सब Allow कर दें।
दोस्तों अब आपको कुछ भी सेटिंग नहीं करनी है, अब आपके फोन की सारी कॉल रिकॉर्ड होगी, कॉल रिकॉर्डिंग ऑडियो देखने के लिए आपको यह एप ओपन करना होगा।

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *