HomeRecipe

चॉकलेट केक बनाने की विधि & Chocolate Cake Recipe in Hindi

Like Tweet Pin it Share Share Email

Chocolate Cake Recipe in Hindi

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसके मुंह में चॉकलेट का नाम सुनकर पानी न आए। चॉकलेट के स्वाद ने सबको अपना दिवाना बना लिया है।

चॉकलेट केक का नाम सुनते ही सबके मुँह में पानी भर आता है, फिर चाहे वो बच्चे हों या बूढ़े. आप में से बहुत सारे पाठकगण यह माँग कर रहे थे कि बिना ओवेन के केक कैसे बनाएँ? तो लीजिए आपकी फरमाइश पर  प्रेशर कुकर में चॉकलेट केक बनाने की विधि –

इस केक की एक और भी ख़ासियत है- यह केक बिना अंडे के बनाया गया है. चॉकलेट केक बनाने की वैसे तो कई विधियाँ हैं लेकिन यह एक सीधी साधी आसान सी विधि है | केक ओवन में ही बनाया जाता है लेकिन जब आपको लाइट ही नहीं मिले तो क्या करें? हमारे यहां इलेक्ट्रिसिटी कब चली जाय कोई भरोसा नहीं, इसके लिये केक को प्रेशर कुकर में बनाने का जुगाड़ काम में आता है. अगर केक बनाने के बीच में ही लाइट चली जाय तो अच्छा भला केक खराब हो जाता है |

चाॅकलेट(Chocolate) के बारे में रोचक तथ्य

चॉकलेट केक बनाने की विधि हिंदी में

होममेड चॉकलेट बनाने के लिए सबसे पहले मिल्क पाउडर या दूध पाउडर और कोको पाउडर को अच्छे से किसी मलमल के कपड़े या छलनी से छान कर एक साइड रख लें। अब एक गहराई वाला पतीला लें और उसमें पानी और चीनी डाल कर उबाल लें। अब गैस कम कर दे और इस चाशनी को तार जैसा बनाने तक पका लें। अब इसमें मक्खन डाल कर अच्छे से मिला ले, जब तक यह चाशनी से अच्छे मिल नहीं जाता। फिर गैस को बंद कर दें।

अब कोको और मिल्क पाउडर वाले मिक्स्चर को चाशनी वाले पतीले में 2 3 चम्‍मच एक बार में डाल कर हिलाते हुए इनको मिलाते जाएँ, इस तरह से सारा पाउडर डाल कर सबको अच्छे से मिलाते जाएँ, जब तक मिश्रण चमकदार सा दिखना नहीं शुरू हो जाता।

अब एक चोकर आकार की गहराई वाली प्लेट लें और उसको ग्रीस कर लें या मक्खन अंदर की तरफ लगा लें। अब सारे मिश्रण को प्लेट में उडेल दें और उपर वाली सतह को स्पॅचला या किसी चम्मच से प्लेन या समतल कर लें। अब इस मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए सेट होने के लिए बाहर ही रख दें।

बाहर रखने के बाद 10 से 15 मिनट के लिए अब फ्रिज में रख दें। फिर इसको फ्रिज से निकल कर कुकीस कटर से अपने मनपसंद शेप या आकार में काट लें।

चॉकलेट के बारे में रोचक बातें –

१- Chocolate Chip Cookie के अविष्कारक ने अपना आइडिया Nestle toll house को बेच दिया था। लेकिन बदले में पूरी जिंदगी फ्री चाॅकलेट खाई थी।

२- दुनिया के 40 % बादामों का उपयोग तो चाॅकलेट बनाने में हो जाता है।

३- हर सैकेंड अमेरिका में 100 पाउंड चाॅकलेट खाई जाती है।

४- दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट बार का वजन 5792 किलोग्राम है।

५- एक किलो Chocolate बनाने के लिए लगभग 800 कोको बीजों की आवश्यकता पड़ती है।

६- Switzerland के लोग एक साल में 8.5 किलो Chocolate खाते है जो सबसे अधिक है. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया (8 किलो) और Ireland(7.5 किलो) का नंबर आता है. अमेरीका 11 वें स्थान पर रह जाता है।

७- अगर चॅाकलेट कुत्ते को खिला दी जाए तो वह मर जाएगा. यह उसके दिल और नाडी मंण्डल पर प्रभाव डालती है।

८- जो लोग अपने आप को उदास महसूस करते है वह सामान्य से 55 % ज्यादा Chocolate खा जाते है।

९- बेल्जियम को चॉकलेट के मामले में धरती का स्वर्ग कहा जाता है। यहां चॉकलेट की 2 हजार से भी ज़्यादा दुकाने हैं।

१०- ज्‍यादा चॉकलेट खाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इससे आप नपुंसक भी बन सकते है।

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 − 3 =