HomeEssay

मातृ दिवस पर निबंध : Mothers Day Essay in Hindi

Like Tweet Pin it Share Share Email

मदर्स डे कब मनाया जाता है Why We Celebrate Mother’s day in Hindi?

आधुनिक मातृ दिवस का अवकाश ग्राफटन वेस्ट वर्जिनिया में एना जार्विस के द्वारा समस्त माताओं तथा मातृत्व के लिए खास तौर पर पारिवारिक एवं उनके आपसी संबंधों को सम्मान देने के लिए आरम्भ किया गया था। यह दिवस अब दुनिया के हर कोने में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता हैं। जैसे कि पिताओं को सम्मान देने के लिए पितृ दिवस की छुट्टी मनाई जाती हैं।

यह छुट्टी अंततः इतनी व्यवसायिक बन गई कि इसकी संस्थापक, एना जार्विस, तथा कई लोग इसे एक “होलमार्क होलीडे”, अर्थात् एक प्रचुर वाणिज्यिक प्रयोजन के रूप में समझने लगे। एना ने जिस छुट्टी के निर्माण में सहयोग किया उसी का विरोध करते हुए इसे समाप्त करना चाहा।

Mothers Day Quotes in Hindi मदर्स डे कोट्स इन हिंदी

1- अपनी संतान के लिए माँ कुछ भी कर सकती है।

2- किसी को घर मिला हिस्से में या कोई दुकान आई, मैं घर में सबसे छोटा था मेरे हिस्से में माँ आई। 🙂

3- सीधा साधा भोला भाला मै ही सबसे अच्छा हूँ,

कितना भी हो जाऊ बड़ा माँ मै आज भी तेरा बच्चा हूँ!!!

mother's day in india mothers day date 2017 mother's day 2017 india fathers day date mother's day 2016 date mother's day quotes international mother's day mothers day quotes from daughter famous mothers day quotes short mothers day quotes mothers day inspirational quotes mothers day quotes sayings mothers day quotes in hindi mothers day quotes for cards mothers day quotes funny mothers day quotes in hindi mothers day quotes with images happy mothers day quotes with images mothers day quotes with images free mothers day quotes from daughter with images हैप्पी मदर्स डे हैप्पी मदर डे हैप्पी मदर्स डे कविता

4- यकीनन  मेरी माँ  मेरी  चट्टान है|

5- माँ से बढ़ कर कोई गुरु नहीं होता।

6- दुनिया की सबसे बहेतरीन चीज क्या होती है,

सब कहते है की जान होती है,

पर मेरी जान जिसमें बसी है वो,

इश्वर का सबसे बहेतरीन सृजन माँ होती है ।

7- माँ तो जन्नत का फूल है,

प्यार करना उसका उसूल है,

दुनिया की मोहब्बत फिजूल है,

माँ की हर दुआ कबूल है,

8- ऐ इंसान… माँ को नाराज करना तेरी भूल है,

माँ के कदमों में मिट्टी जन्नत की धूल है…!!!

Shayari on Mothers Day in Hindi मदर्स डे पर शायरी & कविता

मदर्स डे हर साल मां के सम्मान में मनाया जाता है। मदर्स डे मनाने का चलन नार्थ अमेरिका से शुरू हुआ। इस दिन बच्चों द्वारा अपनी मां को सम्मान दिया जाता है। यह दिन समाज में मां के प्रभाव को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। मदर्स डे हर साल हर अलग-अलग देशों में अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है। भारत में मदर्स डे मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। भारत में मदर्स डे इस बार 14 मई को मनाया जाएगा। मदर्स डे सबसे पहले ग्रीक और रोम में मनाया गया था। इसके बाद यूके में मदर्स डे रविवार के दिन मनाया गया।

आज हर जगह मदर्स डे मॉर्डन तरीके से मनाया जाने लगा है। बता दें ​कि मदर्स ​46 देशों में मनाया जाता है। इस दिन के लिए हमें इतिहास का शुक्रगुजार होना चाहिए की एक दिन मां और उसके मातृत्व के सम्मान में मनाने का मौका मिला। मदर्स डे से जुड़ी कुछ बातें बेहद दिलचस्प हैं। पुराने समय में ग्रीस में मां को सम्मान देने के लिए पूजा का रिवाज था। कहा जाता है कि स्य्बेले ग्रीक देवताओं की मां थीं, उनके सम्मान में यह दिन मनाया जाता था। यह दिन त्योहार के रूप में मनाया जाता था।

Mother’s Day Wishes in Hindi & Mother Day Status in Hindi

क्रिश्चियन इस दिन को ​वर्जिन मैरी के सम्मान के रूप में मनाते हैं। इसके अलावा इंग्लैंंड में मदर्स डे सेलिब्रेट में करने के पीछे एक और इतिहास जुड़ा हुआ है। सन 1600 में इंग्लैंड में क्रिश्चियन लोग वर्जिन मैरी की पूजा करते थे इसके अलावा फूल और उपहार देकर उन्हें ट्रिब्यूट देते थे। यूएस में यह दिन एक आॅफिशयल इवेंट के रूप मनाने का फैसला किया गया। जूलिया वार्ड हाउ ने सुझाव दिया की इस दिन को शांति देने वाले दिन के रूप में 2 जून को मनाया जाए।

वर्जिनिया में मदर्स डे की शुरुआत एना जार्विस के द्वारा समस्त माताओं के सम्मान के लिए खासतौर पर की गई थी। वह शादीशुदा नहीं थी और न ही उनका कोई बच्चा था। वह अपनी मां एना मैरी रविस जार्विस से प्रेरित थी। अपनी माता ​की मृत्यु के बाद मां को प्यार और सम्मान जताने के लिए उन्होंने के इस दिन को मनाने की शुरूआत की। अब यह दिन दुनिया के कोने-कोने में अलग-अलग दिन मनाया जाता है। मातृ दिवस, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में कई देशों में 8 मार्च को मनाया जाता हैं।

Essay on Mothers Day in Hindi मदर्स डे पर विशेष निबंध

हमारी माँ हमारे लिये सुरक्षा कवच की तरह होती है क्योंकि वो हमें सभी परेशानियों से बचाती है। वो कभी अपनी परेशानियों का ध्यान नहीं देती और हर समय बस हमें ही सुनती है। माँ को सम्मान देने के लिये हर वर्ष मई महीने के दूसरे रविवार को मातृ-दिवस के रुप में मनाया जाता है। ये कार्यक्रम हमारे और हमारी माँ के लिये बहुत महत्वपूर्णं है। इस दिन पर हमें अपनी माँ को खुश रखना चाहिये और उन्हें दुखी नहीं करना चाहिये। हमें उनकी हर आज्ञा का पालन करना चाहिये और काम को सही तरीके से करना चाहिये। वो हमेशा हमें जीवन में एक अच्छा इंसान बनाना चाहती है।

एकसाथ इसे मनाने के लिये मदर्स डे पर हर साल हमारे स्कूल में एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इस दिन की पूरी तैयारी के लिये हमारे शिक्षक हमारी खूब मदद करते है। इस उत्सव को मनाने के लिये हम ढ़ेर सारी कविता, तुकबंदी, निबंध, भाषण, संवाद आदि तैयार करते है। ईश्वर के आशीर्वाद से हमें एक प्यार करने वाली और ध्यान देने वाली माँ मिली है। बिना माँ के हमारा जीवन कुछ भी नहीं है। हमलोग बहुत भाग्यशाली है कि हमारे पास माँ है। हम सभी अपनी माँ को ढ़ेर सारा उपहार देते है और वो हमें ढ़ेर प्यार तथा हमारी देख-भाल करती है। उत्सव की शोभा बनने के लिये हमारे शिक्षक हमें अपनी माँ को स्कूल में आने के लिये निमंत्रण कार्ड देते है।

हमारी खुशी के लिये माँ कक्षा में नृत्य, गायन, कविता पाठ, भाषण आदि जैसे कई सारे क्रियाओं में भाग लेती है। अपनी माँ और शिक्षक के समक्ष हम भी इस उत्सव में भाग लेते है (जैसे कविता पाठ, निबंध लेखन, भाषण, गायन, नृत्य आदि) और अपनी प्रतिभा दिखाते है। हमारी माँ स्कूल में अपने साथ ढ़ेर सारे स्वादिष्ट पकवान ले आती है। उत्सव के समापन पर, अपनी माँ और शिक्षक के साथ उन लज़ीज़ व्यंजनों का आनन्द उठाते है। हमारी माँ के द्वारा हमें ढ़ेर सारे पकवान खाने को मिलते है।

हमारी माँ बहुत खास होती है। थकी हुई होने के बावजूद वह हमारे लिये हमेशा मुस्कुराती रहती है। रात में सोते समय वह हमें बहुत सारी कविताएँ और कहानियाँ सुनाती है। माँ हमारे गृह-कार्य, प्रोजेक्ट और परीक्षा के समय बहुत मदद करती है। वह हमारे स्कूल ड्रेस का ध्यान रखती है। वह हमें सिखाती है कि खाना खाने से पहले हाथ को अच्छी तरह से साबुन से धो लेना चाहिये। वह हमें अच्छा शऊर, शिष्टाचार, नैतिकता, इंसानियत और हमेशा दूसरो की मदद करना सिखाती है। वह हमारे पिता, दादा-दादी और छोटी बहन का ध्यान रखती है। हम सभी उनको बहुत प्यार करते है और हर सप्ताह उन्हें बाहर घुमाने ले जाते है।

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + eight =