HomeEssay

बिजनेस कैसे शुरू करे & तरीका : 10 Business Ideas in Hindi

Like Tweet Pin it Share Share Email

What is Business in Hindi? Business Ideas in Hindi

एक संस्था या आर्थिक प्रणाली जहां माल और सेवाओं का निर्माण नकदीे के लिए क्या जाता है ! हर वाणिज्यिक उद्यम इसके उत्पादन के लिए एक नियमित आधार पर नकदी लगाया जाता है! इस प्रणाली में नकदी लगाने वाले गाहक या मालिक हो सकते हैं और लाभ को दोनों में बांटा जाता है!

बिजनेस क्या है? Business Kya Hai

व्यापार (Trade) का अर्थ है क्रय और विक्रय। दूसरे शब्दों में, एक व्यक्ति (या संस्था) से दूसरे व्यक्ति (या संस्था) को सामानों का स्वामित्व अन्तरण ही व्यापार कहलाता है। स्वामित्व का अन्तरण सामान, सेवा या मुद्रा के बदले किया जाता है। जिस नेटवर्क (संरचना) में व्यापार किया जाता है उसे ‘बाजार’ कहते हैं।

business ideas in hindi

आरम्भ में व्यापार एक सामान के बदले दूसरा सामान लेकर (वस्तु-विनिमय या बार्टर) किया जाता था। बाद में अधिकांश वस्तुओं के बदले धातुएँ, मूल्यवान धातुएँ, सिक्के, हुण्डी (bill) अथवा पत्र-मुद्रा से हुईँ। आजकल अधिकांश क्रय-विक्रय मुद्रा (मनी) द्वारा होता है। मुद्रा के आविष्कार (तथा बाद में क्रेडिट, पत्र-मुद्रा, अभौतिक मुद्रा आदि) से व्यापार में बहुत सरलता और सुविधा आ गयी।

बिजनेस करने का तरीका -Business Kaise Kare in Hindi

अगर हम किसी भी आम आदमी से भी बात करे तो उसके पास  भी बिज़नेस को लेकर बहुत अच्छे अच्छे आईडिया होते है और हर आदमी अपना खुद का कारोबार करना पसंद करता हैं। लेकिन ज्यादातर लोग असफ़ल होने के डर के कारण कभी भी अपने आईडिया को एक जीवित रूप नहीं दे पाते| कई लोग तो नौकरी छोड़कर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है लेकिन कुछ न कुछ पारिवारिक, सामाजिक और वितीय परेशानियों के कारण नौकरी को छोड़कर  बिज़नस शुरू करना जोखिमपूर्ण समझते है और बिज़नेस  के विचार से ही घबरा जाते है|  लेकिन वो लोग ये भूल जाते है कि किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से लेकर करोड़ों की कंपनी  खड़ी करने तक का सफर, बहुत ही मुश्किल तो होता है लेकिन ये सफर अद्भुत और मज़ेदार भी होता है| इस मुश्किल सफर में आपको योजना पूर्ण काम करना होता है साथ ही कड़ी मेहनत करनी होती है, मुसीबतों का सामना करना होता है, समस्याओं का हल भी  निकालना होता है, अगर आप किसी चीज़ में असफल होते है तो उसको स्वीकार करके उससे सीख भी लेनी होती है|

Ideas for Business in Hindi बिजनेस कैसे करे इन हिंदी

शुरुआत में आपके सामने कई तरह की मुसीबतें आती है और लोग भी आपके बिज़नस आईडिया पर विश्वास नहीं करते है, इसी बीच आप कई बार असफल भी होते है तो कई बार आपका आत्मविश्वास भी डगमगा जाता है| लेकिन इस मुसीबतों से भरे सफर में आपको हर बार गिरकर फिर से उठना होता है और फिर अचानक एक दिन आप ऐसा महसूस करते है कि आप सफ़ल रहे है और आपकी किस्मत बदल जाती है, उस समय आप अपने बिज़नेस में इतनी तेजी से सफलता की सीढियाँ चढ़ते है कि आपको स्वंय पर विश्वास नहीं होता|

Business Vision:-

सबसे पहले  दिमाग में ये बात सोचे कि आप बिज़नेस करना क्यों चाहते है? आपका बिज़नेस करने का उद्देश्य क्या है? आप बिज़नेस  के द्वारा क्या प्राप्त करना चाहते है और कितने समय क़ामयाबी प्राप्त करना चाहते है|

१- क्या आप करोड़पति बनना चाहते है?

२- क्या आपके बिज़नेस करने का अंतिम उद्देश्य अपने बिज़नेस के द्वारा लोगों की मदद करना है??

  • Business Type: अब तय करें कि आप कौन सा बिज़नेस करना चाहते है और कर सकते है ? आप कौन सा प्रोडक्ट बनाएंगे या कौन सी सर्विसेज प्रदान करेंगे? ध्यान रखें अगर आपका बिज़नस आपकी रूचि से मिलता जुलता है तो आपका बिज़नेस बहुत तेजी से चलने वाला है। या फिर कुछ ऐसा करे जिस क्षेत्र में आपको अच्छा अनुभव है? आपका Business Idea क्या है? आपका प्रोडक्ट क्या होगा? आपके कस्टमर कौन होंगे? ये समझना बेहद जरुरी है।
  • Business Strategy: अब तय करें की आपकी बिज़नेस स्ट्रेटेजी क्या है? कैसे आपका बिज़नेस आइडिया दूसरों से अलग है और आपके बिज़नेस आईडिया में ऐसी क्या खास बात है कि आपका बिज़नेस, पूरे मार्केट को बदल सकता है? आप कैसे अपने व्यवसाय को आगे बढ़ेंगे? आपको भी जानना जरुरी है कि आप किन-किन तरीकों से अपने व्यवसाय से पैसे कमा सकेंगे?
  • Business Location: आप व्यवसाय कहाँ से करेंगे? क्या आप अपने घर से शुरुआत करेंगे या अपने व्यवसाय के लिए अलग से जगह लेंगे? आपके बिज़नेस के लिए कौनसी जगह सबसे अच्छी रहेगी?
  • Finance: आपको अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए शुरुआत में कितने रूपयों की जरूरत होगी और निरंतर रूप से व्यवसाय को चलाने के लिए कितने रूपयों की जरूरत होगी? आपका व्यवसाय कितने समय बात लाभ देना शुरू कर देगा?

 

इन सभी बातों को ध्यान में रख कर आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं । और भाई कुछ पाने के लिए कुछ खोना तो पड़ता ही है और कुछ अलग कर दिखने

के लिए जोख़िम तो लेना बनता है यार !!!

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × one =