HomeHealth

Blueberry Benefits in Hindi : ब्लूबेरी क्या है? ब्लूबेरी के 10 फायदे

Like Tweet Pin it Share Share Email

What is Blueberry in Hindi? ब्लूबेरी इन हिंदी जामुन

ब्लूबेरी को भारत में कई जगहों पर ‘नीलबदरी’ के नाम से भी जाना जाता है। ब्‍लूबेरी का सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव किया जा सकता है। वैसे तो भारत में ब्लूबेरी खाने का उतना चलन नहीं हैं लेकिन इस रिसर्च को पढ़ने के बाद आप खुद को ब्लूबेरी को खाने से रोक नहीं पायेंगे।

जिसे क्रैनबेरी, नीली जामुन के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार की रोडाडेंडरॉन (वैक्साइएडीए) वैक्सीनोइडाइड वैक्सीनोइडेई (वैक्सीनोडे) पौधों, बारहमासी पत्तियों या सदाबहार झाड़ियों या छोटे झाड़ियां हैं, जो उत्तरी गोलार्ध में व्यापक रूप से वितरित की जाती हैं। ब्ल्यूबेरी फल में वृद्धावस्था को रोकने, हृदय समारोह, दृष्टि और विरोधी कैंसर और पदार्थों के अन्य अनूठे प्रभाव को बढ़ाने के लिए मस्तिष्क होता है, इसलिए अंतर्राष्ट्रीय खाद्य और कृषि संगठन पांच स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों में से एक है।

ब्लूबेरी क्या है? Blueberry Kya Hai in Hindi

ब्लूबेरी ‘वैक्सीनियम’ प्रजाति से संबंधित फल है। यह फल नार्थ अमेरिका, यूरोप, साउथ अफ्रीका और एशिया में पाया जाता है। ब्लूबेरी को भारत में कई जगहों पर ‘नीलबदरी’ के नाम से भी जाना जाता है। यह स्वाद से भरपूर होने के साथ ही साथ कई औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। ब्लूबेरी छोटे, गोल और नीले रंग के होते हैं। यह खाने में खट्टे-मीठे स्वाद के होते हैं।

ब्लूबेरी के फायदे – Blueberry Benefits in Hindi

बढ़ती उम्र के कारणों में मुक्त कणों का प्रभाव बहुत अधिक माना जाता है। ऐसे में ब्लूबेरी आपको जवान रखने के लिए बहुत ही अच्छा उपाय है। यह ‘सुपरफूड्स’ एंटीऑक्सिडेंट्स से भरे हुए होते हैं। इसमें बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है। यदि आप ब्लूबेरी का सेवन भरपूर मात्रा में करते हैं तो आप बढ़ती उम्र के लक्षणों पर रोक लगा सकते हैं |

ब्लूबेरी के फायदे लगाएं बढ़ती उम्र के लक्षणों पर रोक
ब्लूबेरी के लाभ दिलाएं मुहांसों से छुटकारा
ब्लू बैरीज़ के फायदे करें मदद बाल बढ़ाने में
ब्लूबेरी का उपयोग करें वजन कम करने के लिए
ब्लूबेरी का सेवन है कोलेस्ट्रॉल कम करने में लाभकारी
ब्लूबेरी खाने के फायदे रखें याददाश्त को तेज
ब्लूबेरी फ्रूट के फायदे करें पाचन में सुधार
ब्लूबेरी के गुण बचाएं कैंसर से
ब्लूबेरी है स्वस्थ आंखों के लिए लाभकारी
ब्लूबेरी फ्रूट बेनिफिट्स फॉर हार्ट
प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखें ब्लूबेरी

ब्लूबेरी के नुकसान – Blueberry Side Effects in Hindi

ब्लूबेरी में बहुत अधिक मात्रा में सैलिसिलेट पाया जाता है – यह एस्पिरिन का सक्रिय घटक है, जो कि कई पौधों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है। जो लोग सैलिसिलेट के प्रति संवेदनशील होते हैं उन लोगों को ब्लूबेरी का सेवन नहीं करना चाहिए।

यदि आप रक्त को पतला करने वाली दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो आपको अपने आहार में ब्लूबेरी का सेवन नहीं करना चाहिए।

बहुत अधिक मात्रा में ब्लूबेरी खाने से आपके पाचन पर दुष्प्रभाव हो सकता है और इसका मुख्य कारण है इसमें मौजूद फाइबर की अधिक मात्रा।

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine − eight =