What is Quinoa in Hindi? Quinoa Meaning in Hindi किनोआ एक विदेशी अनाज है जो कि दक्षिण अमेरिका में उगाया जाता है किंतु उसकी लोकप्रियता भारत में भी अधिक है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन जो की ग्लूटेन (gluten) फ्री होता है और फाइबर की मात्रा इसको एक सुपर फूड बनाती है किनोआ के… (0 comment)

मोमोज कैसे बनाये घर पर? Momos Recipe in Hindi मोमोज तो आज कल लगभग सभी की पसंद बन गयी है और ज्यादातर तो यह लड़कियों को पसंद होता है । मोमोज़ वैसे तो तिब्बती रेसिपी है ।  मोमोज को भाप में पकाकर बनाया जाता है इसलिए ये खाने में हल्का और हेल्थी भी होता है… (0 comment)

दाल कैसे बनाएं Daal in Hindi Recipe वैसे तो दालें बहुत ही पौष्टिक होती हैं। इनसे हमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी प्राप्त होता है और ये हमारे रोज के खाने में शामिल भी होती ही हैं। अरहर की दाल उत्तर भारत में प्रमुखता से खाई जाती है। इसको तुवर की दाल भी कहा जाता… (0 comment)

कॉफ़ी कैसे बनाये सुबह हो या शाम अगर हम सभी को एक कप अच्छी कॉफ़ी मिल जाये तो समझो दिन सुधर जाता है और मूड भी बढ़िया हो जाता है | जैसे कॉफ़ी कई तरह की होती है उस तरह कॉफ़ी बनाने की विधि भी कई तरह की होती है. हम आपको बतायेंगे कि आप… (0 comment)

चिल्ली पनीर कैसे बनाये Chilli Paneer Recipe in Hindi ये एक चाइनीज़ डिश होती है चिल्ली पनीर को आप स्नैक्स या स्टार्टर के रूप में या  खाने के साथ या ज़ैसे चाहें वैसे खा सकते हैं. हम आपको बता दे कि चिल्ली पनीर टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी डिश भी है, चिल्ली पनीर बनाने के… (0 comment)

चिकन कैसे बनायें? Chicken Recipes in Hindi चिकन के नाम लेते ही मुह में पानी आ जाता है | अगर आप भी चिकन खाने के शोकीन है और चिकन खाने का मन है लेकिन आपको चिकन बनाना नहीं आता है तो परेशान न हो आज हम आपको बतायेंगे कि लजीज और स्वादिष्ट चिकन कैसे बनाया… (0 comment)

चावल कैसे बनाये ? Chawal Recipe in Hindi वैसे तो चावल हर घर में पकाए जाते है लेकिन चावल की खुशबू और स्वाद चावल की जो क्वालिटी हम बाजार से लेकर आते है उस पर बहुत निर्भर करती है। बाजार में तरह-तरह के चावल मिलते है । जैसे परमल , सेला , बासमती आदि अलग… (0 comment)

चाऊमीन कैसे बनाये Chow mein Recipe in Hindi चाऊमीन तो आज कल सभी की फेवरेट ही हो चुकी है इसको बड़े हो या बच्चें बहुत मन से खाना पसंद करते है | वैसे तो ये चाइनीज डिश है तो आइये देखिये कि वेज चाऊमीन कैसे बनायीं जाती है | वेज चाऊमीन बनाने के लिए आवश्यक… (0 comment)

चाय कैसे बनाये Chai Recipe in Hindi चाय एक लोकप्रिय पेय है। यह चाय के पौधों की पत्तियों से बनता है। अगर हम बात करे भारत की तो ज्यादातर लोग चाय पीने के बहुत ही शौकीन होते हैं पर कई लोग इसे सही से बनाने का तरीका नहीं जानते है लेकिन अगर आप भी उनमें… (0 comment)

केक कैसे बनाये Cake Recipes in Hindi अगर आप भी केक खाने के शोकीन है तो ये बात कोई बुरी नहीं है क्योंकि आज कल सभी को चाहे बच्चे हो या बड़े, बाहर का खाना ही पसंद आता है, और अगर केक की बात हो तो सभी के मुह में पानी आ ही जाता है… (0 comment)