HomeLifestyle

शादी से पहले ही कर लें ये बात, कहीं शादी के बाद न पड़े पछताना

Like Tweet Pin it Share Share Email

अगर शादी से पहले होने वाली मुलाकात काफी हद तक रिलेशनशिप के भविष्य पर फैसला कर देती है। इसलिए इस मुलाकात के दौरान अपनी शर्म को दूर रखते हुए खुल कर आपस में बातचीत करना जरूरी होता है। एक दूसरे से सवाल-जवाब करें ताकि दोनों के बीच एक अच्छी समझ बन सके।

before marriage discussion

आजकल रिलेशनशिप को लेकर भले ही लोग सीरियस न रहते हों लेकिन शादी को लेकर सब काफी सीरियस रहते हैं।

आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी बातें जिन्हें शादी से पहले होने वाली मुलाकात में जरूर कर लेनी चाहिए।

१) मुलाकात के दौरान लड़का और लड़की खुलकर बात करें। एक-दूसरे से पूछें कि पहले कभी किसी के साथ फिजिकल रिलेशनशिप रहा है या नहीं। इस तरह की बात करने से दोनों को आपस में खुलने का अवसर मिलेगा।

२) शादी के बाद पत्नी का काम करना
ज्यादातर महिलाओं को न चाहते हुए भी अपना प्रोफेशनल करियर छोड़ना पड़ता है। इसके पीछे कभी पर्सनल तो कभी फैमिली प्रेशर का कारण रहता है। इसलिए इस बारे में पहले ही बातचीत कर लें जिससे शादी के बाद कोई परेशानी न हो।

३) पुराने रीति-रिवाजों को मानते हैं या नहीं
शादी के बाद घूंघट डालना, हाथों में हर वक्त ढेर सारी चूड़ियां पहनना, सिर्फ साड़ी पहनना जैसे रिवाजों से अगर आप बचना चाहते हों तो पहले ही इस बारे में आपस मेंं बात कर लें। एक-दूसरे की मानसिकता जान लें। कई बार ऐसा करने के पीछे फैमिली प्रेशर भी होता है लेकिन अगर पुरुष खुले विचारों का है तो काफी हद तक इस समस्या का समाधान किया जा सकता है।

४) परिवार के साथ रिलेशन
दोनों शादी से पहले ही एक-दूसरे के परिवार के बारे में जान लें। परिवार में कितने लोग हैं। सबकी मानसिकता कैसी है। किस तरह का खाना पसंद है। परिवार के लोग आपस में एक दूसरे से कितना खुलकर बात करते हैं। इन सब बातों की जानकारी जरूरी है क्योंकि कई बार आपसी लड़ाई-झगड़ों की वजह परिवार के लोग ही होते हैं।

५) किसी चीज की लत तो नहीं
शादी के पहले होने वाली मुलाकात में ज्यादातर लड़का और लड़की अपनी बरसों पुरानी लत को छुपाने की कोशिश करते हैं। लेकिन आपका चेहरा और आपका लुक काफी हद तक आपके लत को बता ही देता है। इसलिए एक-दूसरे से इस बारे में खुलकर बात करें।

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten − 7 =