HomeHealth

तनाव कैसे दूर करे Stress Kaise Bhagaye in Hindi

Like Tweet Pin it Share Share Email

What is Stress in Hindi स्ट्रेस क्या है? स्ट्रेस मीनिंग इन हिंदी

तनाव आपको खत्म करे इससे पहले आप उसे खत्म करें – लंबे समय से अगर आप तनाव महसूस कर रहे है तो इसके ये कारण भी हो सकते है जैसे किसी चीज में  सफलता का ना मिलना, रिश्तें खराब होना, नौकरी जाना और पैसे की कमी कई सारी वजहें परेशान करती हैं और तनाव का कारण बनती है। ऐसी परेशानियां तो लाइफ में आती ही रहती है और इन परेशानियों का अंत भी समय के साथ हो ही जाता है।  लेकिन तनाव हमारे शरीर पर उल्टा असर डालता है। इसलिए कुछ ऐसे तरीके  अपनाये, जिससे आपको मानसिक शांति मिले और स्वस्थ रहें।

Stress Kaise Bhagaye तनाव से बचने के उपाय

१.  दिन की शुरुआत में ही प्लान बना लें कि दिनभर में क्या करना है। इससे आप खाली नहीं रहेंगे और बहुत ज्यादा सोचने से भी बचेंगे।

२. मूड अच्छा करने के लिए अपना मनपसंद संगीत सुने। इससे एनर्जी की स्तर तेजी से बढ़ता है और मन खुश रहेगा।

३. भाई हसने को किसी ने मना नहीं किया है। खूब हंसे, इसके लिए ऐसी फिल्में, किताबों और कार्टून देखें। ऐसे लोगों के साथ बैठे और बात करें जो आपका मूड हल्का कर दें।

मानसिक तनाव कैसे दूर करें Stress Kaise Door Kare

४. खुद से भी बात करें। खुद से बात करने से तनाव कैसे कम होगा। अपने आने वाले समय में क्या करना चाहते हैं और खुद से क्या चाहते हैं इसके लिए खुद से बात करें। ये एक नई तरह की ऊर्जा देगा।

६. संतुलित आहार लें। शरीर और दिमाग को सेहतमंद बनाने के लिए सही पोषण जरुरी है और इसके लिए सेहतमंद खाएं।

७. पर्याप्त नींद भी जरुरी है। दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद जरुर लें। इससे दिमाग को आराम मिलेगा और तनाव से खुद को दुर कर सकेंगे।

8. रोजाना दिन में कम से कम १५  मिनट की कसरत जरुर करें। ये तनाव को दूर रखेगा।

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six + five =