HomeBeauty

Natural Beauty Tips For Face, Skin, Fairness in Hindi खूबसूरत दिखने के आसान तरीके

Like Tweet Pin it Share Share Email

Beauty Tips for Fairness in Hindi

कौन नहीं चाहता हैं कि मैं खूबसूरत दिखू , क्योंकि सुंदर दिखना तो हर किसी की चाहत होती है और सुंदर दिखने के लिये आप क्या – क्या नहीं करते । लेकिन इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप बाजार से ख़रीदे हुए मंहगे उत्पाद का प्रयोग करें या फिर ब्यूटी पार्लर जाये । चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए बेहद जरूरी है कि आप अपने चेहरे का खास खयाल रखें। जानिए कुछ आसान तरीके जिनसे आपके चेहरे की खूबसूरती बरकरार रहेगी।

कैसे हटाएं चेहरे के दाग-धब्बे

अगर आपके चेहरे पर काले दाग हैं और आप उनसे बेहद परेशान हैं तो चेहरे पर काले दागों को हटाने के लिए टमाटर के रस में रुई भिगोकर दागों पर लगाएं इससे काले धब्बे साफ हो जाएंगे।

मुंहासों से कैसे पाएं छुटकारा

अगर आप भी मुँहासों से परेशान हैं तो आलू उबाल कर छिलके छील लें और इसके छिलकों को चेहरे पर रगड़ें, इससे मुंहासे ठीक हो जाएंगे।

झुर्रियों कैसे करें दूर

अगर आप के चेहरे पर झुर्रियाँ हैं, तो एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर झुर्रियाँ नहीं पड़ती है।

कुछ ही मिनटों में खूबसूरत दिखने के सबसे आसान तरीके, Natural Beauty Tips in Hindi | Beauty Tips For Face, Skin, Fairness in Hindi

चमक रखे बरकरार

एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच दूध के मिश्रण में दो तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा की कोमलता व चमक बरकरार बनी रहती है।

स्क्रबिंगके लिए क्याकरें –

चेहरे की त्वचा को निखारने के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है। आप एक टमाटर का टुकड़ा लेकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, आपके चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी। स्क्रब हमारी त्वचा की मृत कोशिकाओं, धूल इत्यादि को हटाकर हमारे रोमछिद्रों को बंद होने से रोकता है।

तैलीय त्वचासे छुटकारा

अगर आपकी त्वचा तैलीय हैं तो परेशान न हों । एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाब जल और पिसा हुआ पुदीना मिलाकर 1 घंटे तक रखें। फिर उसे  चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। इससे आपके चेहरे का चिपचिपापन दूर हो जाएगा।

कैसे पाएं निखार –

त्वचा में निखार लाने के लिए आप क्या – क्या नहीं करते हैं लेकिन आप अगर थोड़े-से चोकर में एक चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच शहद और गुलाब जल मिलाकर सभी का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को आप आपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर सूखने पर धो डालें इससे मानो आपके चेहरे को नया जीवन ( निखार ) मिल जायेगा ।

शहद से पाएं त्वचा में कसावट –

आप शहद को अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं , शहद को थोड़ा सा सूखने के बाद हल्के हाथ से चेहरे पर मसाज करें। शहद के सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करें। इससे आपकी त्वचा में कसाव आ जाता हैं ।

Dark Circle से बचाव –

आंखों के नीचे झुर्रियां व Dark Circle से बचने के लिए आप बादाम के तेल में शहद  मिलाकर लगाएं और इसे  हल्के हाथों से मलें और कुछ देर बाद धो लें।

क्लीजिंग के लिए –

अपने चेहरे को धूल मिट्टी से बचाने के लिए क्लीजिंग करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप चावल के आटे में दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे एवं गर्दन पर अच्छी तरह मलें। इसके कुछ समय बाद चेहरा धो लें।

रुखी त्वचा से बचें-

विशेष  ध्यान दें रूखी त्वचा नुकसानदायक होती हैं इससे बचने के लिए आप नारियल के तेल में  शहद और संतरे का रस मिला लें और इसे रुखी, फटी हुई त्वचा पर लगाएं। इस मिश्रण के सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें और हल्के हाथ से पोंछकर नारियल का तेल या कोई और मॉइश्चराइर लगा लें।

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + twenty =