HomeLifestyle

Makeup Kaise Kare- चेहरे के लिए मेकअप टिप्स Makeup Tips in Hindi

Like Tweet Pin it Share Share Email

Makeup Tips in Hindi – Tips for Face, Eyes, Lips, Face and Nails

जब आप मेकअप करती हैं तो सबसे पहले आपके दिमाग में यही सवाल आता है कि मेकअप कैसा हो?, मेकअप में कौन से रंगों का चयन करें? मेकअप करते समय किन बातों का ख्याल रखें? आइए जानते हैं मेकअप एक्सपर्ट से…

फाउंडेशन और कंसीलर- 1. अपनी स्किन टीन से मैच करते फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से पहले अपनी उम्र पर भी गौर करें । हर 5 साल के बाद फाउंडेशन की टोन पर एक नजर डालें कि कहीं आपको शेड बदलने की जरूरत तो नहीं ।

2. स्किन टोन से एक रंग गहरा फाउंडेशन (वॉर्म टोन) का इस्तेमाल करके देखें । हमेशा फाउंडेशन लगाने के बाद उसे फाउंडेशन ब्रश से एकसार कर लें ।

3. कंसीलर चेहरे पर उम्र की रेखाओं को छिपाने में मदद करता है । इसे सिर्फ आंखों के नीचे काले घेरों और मुंहासे के दाग-धब्बों पर ही लगाएं । हाईलाइटर पैन का इस्तेमाल करें । कंसीलर प्रभावित जगह पर ही लगेगा ।

4. क्रीम आई शैडो से आंखों की झुर्रियां ज्यादा साफ दिखायी देंगी । इसीलिए पाउडर आई शैडो बेहतर साबित होगा।

परफेक्ट आईब्रोज

1. आईब्रोज जितनी सही और नेचुरल शेप में बनेंगी, आपकी उम्र उतनी कम दिखेगी । बहुत पतली आईब्रो ना रखें, ना ही बहुत मोटी । बहुत पतली आईब्रो का प्रचलन 60 के दशक में था, लेकिन अब नेचुरल शेप की ओर ज्यादा फोकस किया जा रहा है ।

2. आईब्रो शेपिंग के बाद आईब्रो पर आईब्रो पेंसिल के गहरे स्ट्रोक्स लगाएं । ब्रो ब्रश से ग्रे आई शैडो भी लगा सकती हैं । इससे आईब्रोज भरी-भरी दिखेंगी।

Makeup(Tips) Kaise Kare in Hindi, मेकअप कैसे करें, makeup tips in hindi, ghar par makeup kaise kare, makeup tips hindi me, makeup tips for hindi, makeup kaise kare, मेकअप, make up tips in hindi, hindi makeup tips, face makeup tips in hindi, makeup tips hindi, face makeup in hindi, makeup tips hindi mai, makeup kaise kare in hindi, makeup in hindi video, summer makeup tips in hindi, bridal makeup in hindi language, makeup tips in hindi for parties, makeup tips in hindi video download, makeup tips in hindi for oily skin, makeup tips in hindi for dry skin, dulhan makeup video in hindi, मेकअप टिप्स इन हिंदी वीडियो, मेकअप करने की विधि मेकअप की जानकारी, मेकअप का सामान, मेकअप कैसे करें, मेकअप टिप्स इन हिंदी फॉर पार्टीज, makeup tips for oily skin in hindi, makeup tips in hindi video

3. आई शैडो या आईब्रो पेंसिल के हल्के स्ट्रोक्स लगाने के बाद आई शैडो ब्रश से स्मज करें । एक्स्ट्रा आई शैडो ब्रश से रिमूव कर लें ।

4. अगर आपके पास आई मेकअप करने का समय नहीं है, तो सिर्फ मस्कारा और स्मजप्रूफ काजल ही काफी है । अगर बिना आई शैडो के मस्कारा और कलर का प्रयोग करेंगी, तो आंखों की साफ त्वचा पर बरौनियां घनी और बड़ी दिखायी देंगी।

कलरफुल आई लाइनर

1. आई लाइनर ठीक से लगाने के लिए आंखों के किनारों को बहुत खींच कर इसे ना लगाएं । इसकी वजह से आंखों के किनारों पर सिलवटें पड़ने लगती हैं । आंखों को अधखुला रख कर लिक्विड आई लाइनर लगाएं । अगर आपकी आंखों पर सूट करता है, तो आंखों के किनारे से आईलाइन की नोक निकाल सकती हैं |

2. कुछ नया लुक पाने के लिए आंखों से निकली हुई नोक से स्क्वेयर, एरो या कर्वी डिजाइन बना सकती हैं।

3. आंखों पर ब्लू, ग्रीन, ग्रे आई लाइनर लगा सकती हैं | अगर किसी नाइट फंक्शन में जा रही हैं, तो गोल्डन शिमर ब्लू जैसे ऑप्शन भी ट्राई करें ।

4. अगर आपकी उम्र कम है, तो आप शिमर युक्त रेड पिंक और फ्लोरसेंट ग्रीन जैसे कलर का इस्तेमाल कर सकती हैं ।

5. तैलीय पलकों पर कभी भी आई शैडो नहीं टिकता, इसीलिए आई शैडो लगाने से पहले पलकों पर कॉम्पैक्ट पाउडर का टच लगा कर उन्हें ऑइल फ्री करें ।

6. अगर आप अपनी आंखों पर ब्राउन आई शैडो ही लगाना पसंद करती हैं, तो अपने दिल को मनाइए और यह शेड ना लगाएं । एक्सपर्ट मानते हैं कि इससे आंखें थकी हुई दिखती हैं । इसे गोल्डन टच के साथ किसी खास अवसर पर लगाएं ।

बेस्ट ब्लश ऑन

1. ब्लश ऑन पाउडर और क्रीम के रूप में उपलब्ध हैं । ब्लश ऑन ज्यादातर पिंक, पीच नेचुरल और अर्दी कलर में उपलब्ध होते हैं । इसे लगाने के लिए गालों के थोड़े ऊपर की ओर ब्रश से ब्लश ऑन के स्ट्रोक्स दें ।

2. अगर आप पिंक ड्रेस पहन रही हैं, तो पिंक की जगह नेचुरल शेड्स लगाएं । अर्दी और नेचुरल ब्लश के शेड येलो, ब्राउन और मैरून ड्रेस के साथ अच्छी तरह से मैच करते हैं ।

लिपस्टिक क्रेज

1. लिप पेंसिल आपके होंठों पर लगी लिपस्टिक को फैलने से रोकती है और होंठों की शेप को उभारती है । अगर होंठों की शेप अच्छी है, तो लिप कलर बिना लिप पेंसिल के लगाएं ।

2. लंबे समय तक लिपस्टिक टिकाने के लिए होंठों पर फाउंडेशन और कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं ।

3. ग्लॉसी क्रेआॉन लिप कलर में तरह-तरह के कलर आते हैं, इन्हें आप अपनी ड्रेस के साथ मैच करके लगाएं । ये कम समय के लिए टिकते हैं ।

4. चेहरे पर इंस्टेंट फ्रेशनेस लाने के लिए अपनी लिपस्टिक का रंग बदलें । रेड या पिंक के तरह-तरह के शेड आजमा सकती हैं । इससे उम्र भी कम दिखेगी ।

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × five =