HomeFacts

दुनिया को ये काम करना इंडिया ने ही सिखाया!

Like Tweet Pin it Share Share Email

दुनिया कितनी भी आगे क्यों न निकल जायें लेकिन हम भारतीय भीड़ से अगल चलने का साहस रखते है। आप कितने ही Telented क्यों न हो जायें , लेकिन हम Indian भी कम telented  नहीं हैं। तुम जितना भी कर लो। लेकिन हम फिर से कुछ न कुछ खोज लाएंगे। फिर कहोगे अरे ये तो हमे पता ही  नहीं था। तभी तो हम Indian  हैं।  आज हम बताएंगे तुमको इंडिया के बारे में कुछ एकदम ही छोटी-मोटी बातें।

दुनिया का सबसे उंचा क्रिकेट ग्राउंड
1. दुनिया का सबसे उंचा क्रिकेट ग्राउंड
हिमाचल प्रदेश में एक जगह है, नाम है चैल। हाइट है इसकी लगभग 2444 मीटर। 1893 में यहां बनाया गया था।  जो कि अब चैल मिलिट्री स्कूल के हिस्से में आता है।

शैम्पू करना
2. शैम्पू करना
वैसे तो शैम्पू सुन के लगता है कोई विदेशी शब्द है। गलत लगता है। सच बात ये है कि शैम्पू जो है वो चम्पू से बना है। चम्पू का मतलब ‘हूट’ है। मसाज करना। ये संस्कृत से निकला शब्द है। पहले इंडिया में लोग ऐसे केमिकल लिक्विड यूज तो नहीं करते थे। वो कुछ हर्बल यूज करते थे। जिससे बाद में शैम्पू निकला और हम आपको ये भी बता दे की शैम्पू हिंदी शब्द हैं ।

3.इंडियन नेशनल मैन कबड्डी
2010 के बाद से हुए कबड्डी वर्ल्ड कप के सारे मैच इंडिया ने जीते हैं। जिनमें 2011 को छोड़ कर सभी मैच में पाकिस्तान को हराया है। 2011 में कनाडा की टीम को हराया था।

4. कलाम साहब के नाम पर स्विट्जरलैंड में विज्ञान दिवस
Indian president, Dr. APJ Abdul Kalam, 2005 में कलाम साहब स्टेट विजिट पर स्वीटज़रलैंड गए थे। 30 साल बाद ये भारत के किसी राष्ट्रपति का स्वीटज़रलैंड दौरा था। कलाम साहब के साइंस में एक्सपर्टीज़ को देखते हुए और उनके इतने सारे अचीवमेंट को देखते हुए। वहां की सरकार ने 26 मई को साइंस डे के नाम पर याद करने का फैसला किया।

दुनिया की सबसे ज्यादा बारिश वाली जगह
5. दुनिया की सबसे ज्यादा बारिश वाली जगह
मौसिंराम, मेघालय में एक गांव है। ये जो गांव है वो वहां के फेमस खाशी हिल में बसा हुआ है। यहां औसतन दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश होने का रिकॉर्ड है।

6. दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा अंग्रेजी बोली जाने वाली जगह
जी हां। इंडिया कैन वॉक इंग्लिश, ईट इंग्लिश, ड्रिंक इंग्लिश एंड येस इंडिया कैन टॉक इंग्लिश। दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा अंग्रेजी बोली जाने वाली जगह। ब्रिटेन से भी ज्यादा। इसीलिए तो कहते हैं, जितना नुकसान उनका हम कर सकते हैं। उतना शायद ही कोई कर पाएगा।

7. सबसे ज्यादा शाकाहारी यहीं बसते हैं
जी हाँ ! इंडिया के 25-40% लोग ऐसे हैं जो शाकाहारी हैं। जो इसे दुनिया में सबसे ज्यादा शाकाहारियों वाले देश की श्रेणी में लाता है।

8. U.S. के बाद सबसे ज्यादा दूध यहीं निकाला जाता है
हरियाणा(भारत का एक गाँव) एक ऐसा स्थान जहाँ दुनिया का सबसे ज्यादा दूध निकलता हैं U.S. के बाद ।

9. दुनिया को सलीके से चीनी खाना हमने सिखाया
दुनियाभर से लोग आ-आ कर यहां से चीनी को निकाल कर साफ़-सुथरा करना सीख के जाते थे। इंडिया दुनिया में इकलौती जगह थी जिसने चीनी को साफ़ करने का तरीका इजाद किया था।

10. हेवल्स एक भारतीय कम्पनी है
वैसे तो ये आज की तारीख में अरबों की कम्पनी है। लेकिन जब शुरू की गई थी तब मात्र 10 लाख रुपया लगा था। और इसके जो फाउंडर मालिक थे, हवेली राम जी उन्हीं के नाम पर रखा गया है।

11. तैरता हुआ पोस्ट ऑफिस
वैसे तो इंडिया के पोस्ट ऑफिस का नेटवर्क दुनिया में सबसे बड़ा है। जिसमें लगभग 1 लाख 55 हज़ार से भी ज्यादा पोस्ट ऑफिस हैं। एक और ख़ास बात, श्रीनगर में डल-झील है। उसी के ऊपर एक तैरता हुआ पोस्ट ऑफिस बनाया गया है। जिसको 2011 में चालू किया गया था।

दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश
12. दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश
जी हाँ ! भारत दनिया का सबसे आबादी वाला देश हैं, नहीं होगा तो जल्दी ही होने वाला हैं। 😛

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven − six =