HomeHealth

Sehat Kaise Banaye Kya Khaye : हेल्थ कैसे बनाये ३० दिन में

Like Tweet Pin it Share Share Email

Sehat Kaise Banaye Kya Khaye हेल्थ कैसे बनाये हिंदी में

आज के समय में हेल्थ बनाना बहुत ही मुश्किल काम हो गया है , लेकिन ये तो सभी जानते ही है कि अपनी हेल्थ का ख्याल रखना सबसे जरुरी होता है क्योकि स्वास्थ्य की सबसे बड़ा धन होता हैं । और आप भी इस बात को अच्छी तरह जानते ही होंगे कि आज के टाइम में लोग अपनी हेल्थ बनाने के लिए क्या क्या नहीं करते है..तो आइये हम आपको बताते है की –

Sehat Banane Ke Upay Hindi me शरीर कैसे बनाये

बॉडी बनाने के लिए सबसे पहले बुरी आदतों को छोड़े |

प्रयाप्त मात्रा में पानी पिए-

अपने शरीर मे पानी की कमी ना होने दे, वैसे तो शरीर के वजन के अनुसार पानी पिया जाता है पर उतना समय किसी के पास नही जो की हमेशा मापते रहे, पर पानी खूब पिए ये कुच्छ प्राब्लम नही करेगी बल्कि जितना पिएँगे उतना फ़ायदा होगा।

अपना आहार बड़ाये –

आपको अपना खाने-पीने का तरीका चेंज करना पड़ेगा, दिन मे 3-4 बार खाए, थोड़ा-थोड़ा ही खाए पर आहार बड़ाये, जिससे आपको भूख लगाना शुरू हो जाएगा, जितनी भी दावा शरीर बनाने के लिए आती है वो केवल भूख बड़ाती है।

Achhi Health Kaise Banaye Hindi Me, हेल्थ कैसे बनाए, हेल्थ कैसे बनाये, health kaise banaye, health kaise banaye in hindi, health kaise banaye hindi, health kaise banaye hindi me, health kaise bnaye, health kese banaye achi sehat kaise banaye, kaise banaye, muscle kaise banaye, हेल्थ कैसे बनाएं, sehat kaise banaye hindi me, muscles kaise banaye, jaldi body kaise banaye, apni health kaise banaye, achi body kaise banaye, helth kese banaye, helth kaise banaye, बॉडीबिल्डर कैसे बने, helth kaise bnaye, health kaise badhaye, achi health kaise banaye, helth kese bnaye, hindimedunia.com health ko kaise banaye, sehat kaise banaye in hindi

बॉडी कैसे बनाये ३० दिन में

बॉडी बनाने के लिए आपको ज़रूरी मात्रा मे कैलेरी लेना पड़ेगा और कैलोरी सही तरीका से खाना खाने से आएगा इसलिए जिस खाने मे ज़्यादा कैलोरी है उसे इस्तेमाल करे, आपको एक लिंक दे रा हूँ यहा से आप जान सकते है आपको कितना कैलोरी हर रोज चाहिए। ज़्यादा कैलोरी पाने के लिए आप इस टाइप का सेवन करे |

1-2 ग्लास दूध, 1-2 पीस केला, 1-2 अंडा, मक्खन, नॉनवेज, हरी सब्जिया, सलाद खाए।

खाने-पिने में ध्यान दे –

समय पे खाना-खाए, बाहरी खाना से बचे, और क्वालिटी वाला खाना खाए, और जब भी खाना खाए चबा के खाए उसके तुरंत बाद चाय व कोफ़ी ना ले।

शरीर बनाने के लिए नींद बहुत ज़रूरी है इसलिए आराम करे, और समय पे सोए। अगर आपको सोने पर नींद नहीं आती हैं तो सोने से पहले पानी पिए। रात को सोने से पहले पानी पीने से आपका तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है। कम से कम 7 या 8 घंटे नींद ले।

सुबह जल्दी उठे और व्यायाम करे, व्यायाम बॉडी बनाने के लिए बहुत ज़रूरी है, इससे आपका शरीर खुलेगा और भूख भी बाडेगा, क्यूकी जितना आप इनपुट देंगे उतना आउटपुट भी चाहिए।

चाहे आपका तनाव नौकरी से आए, घर से, या आप हमेशा ही तनाव में हों, तो इसे खत्म करने के लिए जो हो सके करें। यह केवल सामान्य रूप से ही आपके लिए खराब नहीं है, बल्कि तनाव कोर्टिसोल हार्मोन का उत्पादन भी बढ़ा देत है, और यह हार्मोन आपके शरीर को वसा जोड़ने और मांसपेशियों के ऊतकों को जलाने के लिए प्रेरित करता है। इस कारण कभी शरीर नहीं बन पाती हैं।

loading...

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + ten =