HomeBeauty

गोरा होने के उपाय & गोरा होना है क्या करे : Face Clean Kaise Kare

Like Tweet Pin it Share Share Email

Face Cream in Hindi गोरा होने के उपाय

आज कल सभी गोरा और चमकदार चेहरा पाना चाहते है,  बिलकुल वैसा कि जिस पर ना तो कोई दाग हो और ना ही पिम्पल्स और न ही चेहरे पर झुर्रियां हो। लेकिन अगर हमारा खाना पीना पौष्टिक तत्वों से भरपूर ही नहीं तो उसका असर हमारी सेहत के साथ साथ हमारे चेहरे और बालों पर भी पड़ता है, खाने के साथ साथ हमें अपने चेहरे को खुबसूरत बेदाग बनाए रखने के लिए बहुत सारी चीजों का ध्यान भी रखना पड़ता है।

हम सभी चेहरे से दाग धब्बे और पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए बाजार वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तिमाल करते है, जो महंगे तो होते ही है और केमिकल होने की वजह से इनके साइड इफेक्ट्स भी होते है। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की बजाय अगर घरेलु और आयुर्वेदिक नुस्खे प्रयोग करे तो हमें बिना किसी साइड इफ़ेक्ट और कम खरच में बेहतर रिजल्ट मिल सकता है।

गोरा होने का तरीका : आयुर्वेदिक फेस पैक

  1. चावल का पानी

उबले हुए चावल का पानी जिसे हम मांड भी कहते है सेहत के लिए तो होता ही है पर इसके इलावा ये चेहरे से पिंपल्स साफ़ करने में भी बहुत उपयोगी है। चावल के पानी के इस्तॆमाल से चेहरा सुंदर चमकदार होता है। हफ्ते में एक बार इस घरेलु उपाय को कर के आप सौंदर्य संबंधी बहुत से समस्याओं से निजात पा सकते है।

कटोरी चावल को पानी में अच्छे से भिगो ले आधे घंटे तक इसे गैस पर पकने दे। अब चावल पकने के बाद उसका मांड निकाल दे और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे। अब चावल के इस पानी से अपने चेहरे पर मसाज करे और मसाज करने के दस मिनट बाद चावल के पानी से ही अपने चेहरे को धोए और सूखे कपडे से साफ़ करे। प्रयोग के करने के तुरंत बाद आप को अपने चेहरे में बदलाव नजर आने लगेगा।

  1. पुदीने का फेस पैक

पुदीने का फेस पैक बना कर चेहरे पर लगाने से भी चेहरे से दाग धब्बे मिटते है और रंग गोरा हो। ध्यान रहे की केवल पुदीने प्रयोग से खुजली भी हो सकती है इसलिए इसे ठंडक पहुंचने वाले खीरे या फिर ग्रीन टी में मिला कर ही लगाए। ये त्वचा के छिद्रो को करता है और कुदरती निखार लाता है।

२०० ग्राम पुदीने की पत्तियों पेस्ट, १ खीरे पेस्ट, १ कप ग्रीन टी, ३ चम्मच दही, १ निम्बू।

गोरा होने की विधि

पुदीने का पेस्ट, खीरे का पेस्ट अचे मिलाये। अब इस मिश्रण में निम्बू का रस डाले और अच्छे से मिलाए। अब मिनट के लिए इस मिश्रण को किसी ठंडी जगह पर रखे। पैसे लगने से पहले ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो ले धुल मिटटी के कण निकल जाये। अब बनाया हुआ फेस पैक चेहरे पर लगाए पहले एक परत लगाए और जाये फिर दूसरी परत लगाए और लगा रहने दे।

फेस पैक सूखने के बाद इसे खिंच कर निकाल दे फिर हलकी गरम टी से चेहरे को धोए। ग्रीन टी से बाद कुछ देर इसे न पोछे ताकी ग्रीन टी त्वचा में अच्छी तरह सुख जाये। २० मिनट के अपने चेहरे को सादे पानी से धो ले।

चेहरे को साफ़ और गोरा ये फेस पेस चेहरे को किसी के संक्रमण बचाता है।

  1. शहद

चेहरे पर शहद का लेप करे और सूखने के बाद फेस की मसाज करे। अब चेहरे को गुनगुने पाने से धो ले। शहे के प्रयोग से त्वचा में कसाव आएगा।

  1. ठंडा दूध

फ्रीज में रखा ठंडा दूध निकाले उस में रुई भिगो और अपने चेहरे को पूछे। इसके बाद ठन्डे पाने से चेहरे को धोए। इस उपाय से आपका चेहरा चमक उठेगा।

  1. तुलसी के पत्ते

१० तुलसी के पत्ते ले और पानी में पीस कर चेहरे पर लेप लगाए। बाद चेहरे को पानी से साफ़ कर ले। को १० से १५ दिन लगातार करने से चेहरे से कील मुहांसे झाइयाँ और पिंपल्स के निशान खत्म हो जायेंगे।

गोरा होने की क्रीम का नाम

सुन्दर चेहरा पाने के आप ये सब उपाय तो आप कर ही सकते है पर जरुरी है की आप खाने पिने में हेलथी चीजे खाये और पानी अधिक पिए ताकि त्वचा को पोषण मिल सके और चहरे पर आने वाले कील मुंहासे से बचा जा सके।

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 + 3 =