HomeEssay

Technology in Hindi: Essay, Definition & Advantages(टेक्नोलॉजी इन हिंदी)

Like Tweet Pin it Share Share Email

What is Technology in Hindi? Essay on Technology in Hindi

Technology  is the collection of techniques, skills, methods and processes used in the production of goods or services or in the accomplishment of objectives, such as scientific investigation.

Technology Meaning in Hindi

“किसी काम को कम समय में और आसानी से करने वाली लगी “तकनीक” को ही टेक्नोलॉजी कहते है|”

technology in hindi essay

 टेक्नोलॉजी क्या है? टेक्नोलॉजी ज्ञान इन हिंदी Simple Definition of Technology in Hindi

बहुत से क्षेत्रों में विज्ञान और तकनीकी की उन्नति ने लोगों के जीवन को प्राचीन समय से अधिक उन्नत बना दिया है। विज्ञान और तकनीकी की उन्नति ने एक तरफ लोगों की जीवन-शैली को प्रत्यक्ष और सकारात्मक रुप से प्रभावित किया है हालांकि, दूसरी ओर इसने लोगों के स्वास्थ्य पर अप्रत्यक्ष और नकारात्मक प्रभाव भी डाला है। इस आधुनिक दुनिया में एक देश के लिए दूसरे देशों से मजबूत, ताकतवर और अच्छी तरह से विकसित होने के लिए विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र में नए अविष्कार करना बहुत आवश्यक है। इस प्रतियोगी समाज में, हमें आगे बढ़ने और जीवन में सफल व्यक्ति बनने के लिए अधिक तकनीकियों की जरुरत है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी आधुनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसने मानव सभ्यता को गहराई में जाकर प्रभावित किया है। आधुनिक जीवन में तकनीकी उन्नति ने पूरे संसार में हमें बहुत अधिक उल्लेखनीय अंतर्दृष्टि दी है। वैज्ञानिक क्रान्तियों ने 20वीं शताब्दी में अपनी पूरी गति पकड़ी और 21वीं सदी में और भी अधिक उन्नत हो गई। हमने नए तरीके और लोगों के भले के लिए सभी व्यवस्थाओं के साथ नई सदी में प्रवेश किया है। आधुनिक संस्कृति और सभ्यता विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर निर्भर हो गई है क्योंकि वे लोगों की जरुरत और आवश्यकता के अनुसार जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं।

How to Write Technology in Hindi

भारत रचनात्मक और मूलभूत वैज्ञानिक विकास और सभी दृष्टिकोणों में दुनिया भर में का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन गया है। सभी महान वैज्ञानिक खोजों और तकनीकी उपलब्धियों ने हमारे देश में भारतीय आर्थिक स्थिति को सुधारा है और तकनीकी रूप से उन्नत वातावरण को विकसित करने के लिए नई पीढ़ी के लिए कई नए तरीकों का निर्माण किया है। गणित, आर्किटेक्चर, रसायन विज्ञान, खगोल विज्ञान, चिकित्सा, धातुकर्म, प्राकृतिक दर्शन, भौतिक विज्ञान, कृषि, स्वास्थ्य देखभाल, फार्मास्यूटिकल्स, खगोल भौतिकी, परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, आवेदन, रक्षा आदि के क्षेत्र में कई नए वैज्ञानिक शोध और विकास संभव हो गए हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में वैज्ञानिक शोध, विचारों और तकनीकों का परिचय नई पीढ़ी में बड़े स्तर पर सकारात्मक परिवर्तन लाया है और उन्हें अपने स्वयं के हित में काम करने के लिए नए और अभिनव के अवसरों की विविधता प्रदान की है। भारत में आधुनिक विज्ञान ने लोगों को वैज्ञानिकों ने अपने निरंतर और कठिन प्रयासों से जागृत कर दिया है। भारत के वैज्ञानिक महान है, जिन्होंने उच्चतम अंतर्राष्ट्रीय कैलिबर की वैज्ञानिक प्रगति को संभव किया है।

किसी भी क्षेत्र में तकनीकी विकास किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ाता है। भारत में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की शक्ति में सुधार के लिए भारत सरकार ने वर्ष 1942 में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद और 1940 में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान के बोर्ड का निर्माण किया। देश में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास पर जोर देने के लिए भारत सरकार ने राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं और विभिन्न क्षेत्रों में अनुसंधान संस्थानों की एक श्रृंखला स्थापित की है।

आजादी के बाद, देश के राष्ट्रीय विकास के लिए हमारे देश ने विज्ञान के प्रसार और विस्तार को बढ़ावा देना शुरु किया है। सरकार द्वारा बनाई गई विभिन्न नीतियों ने पूरे देश में आत्मनिर्भरता और टिकाऊ विकास और वृद्धि पर जोर दिया है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी दोनों ने ही देश में असाधारण ढंग से आर्थिक विकास और सामाजिक विकास पर असर डाला है।

Technology Advantages and Disadvantages in Hindi टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान

  • फोन के जरिए आप कभी भी किसी से संपर्क कर सकते हैं फिर वो शख्‍स दुनियां में कहीं भी क्‍यों न हो।
  • फोन में ढेर सारा डेटा आप अपने साथ लेकर चल सकते हैं जैसे फोटो, ईबुक, गाने, वीडियो इसके लिए आपको ढेरों किताबें और एमपी 3 प्‍लेयर की अलग से जरूरत नहीं पड़ती।
  • अगर आपके पास एक अच्‍छा कैमरा फोन है तो कभी भी फोटो और वीडियों रिकार्ड कर सकते हैं यानी आपको अलग से डिजिटल कैमरा खरीदने की कोई जरूरत नहीं।
  • किसी भी दुर्घटना या फिर जरूरत के समय मोबाइल फोन से अपने परिवार या फिर दोस्‍तों को बुला सकते हैं साथ ही पुलिस और हास्‍पिटल का बंदोबस्‍त भी कर सकते हैं।
  • फोन में इंटरनेट सर्फ कर सकते हैं यानी आप कभी भी किसी भी चीज से जुड़ी जानकारी खोज सकते हैं।
  • फोन में जहां ढेर सारे फीचर आ गए है वहीं हमारा इंटरनेट और कॉल का खर्च भी बढ़ गया है जो हमारे बजट पर एक्‍ट्रा भार डालता है।
  • फोन की लत आजकल के युवाओं को गलत रास्‍ते पर ले जा रही है वे दिन भर फेसबुक और चैटिंग में ही व्‍यस्‍त रहते हैं जो उनके भविष्‍य के लिए सही नहीं हैं।
  • कई रिर्सचों से पता चला है मोबाइल फोन से निकलने वाला रेडिएशन स्‍वास्‍थ के लिए काफी नुकसानदायक होता है।
  • मोबाइल फोन की वजह से अब लोग घर में भी एक दूसरे से बात करने का समय नहीं निकाल पाते। खाली समय में फोन प्रयोग करने का चलन बढ़ चुका है।

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 4 =