HomeEssay

Good Manners Essay in Hindi : शिष्टाचार & अच्छी आदतों पर निबंध

Like Tweet Pin it Share Share Email

What is Good Manners in Hindi? शिष्टाचार का अर्थ – शिष्टाचार क्या है?

Polite or well-bred social behaviour.

Good Habits आपके लिए आपका day बदल देती है और यह ऐसी छोटी छोटी बातों को ध्यान में रखते हुए बनती है जो हम अनजाने में ही ignore कर देते है तो चलिए ऐसी ही कुछ छोटी छोटी आदतों के बारे में हम बात करते है और जानते है कि कैसे हम अपने daily life को बेहतर कर सकते है –

अच्छी आदतों का महत्व इस तथ्य पर निहित है कि यदि आप अच्छे आदतें करते हैं, तो यह आपके चरित्र का रूप ले लेगा और इसके विपरीत।

आदतें हमारी प्रकृति का हिस्सा बन जाती हैं हमें अपने जीवन में अच्छी आदतें पैदा करनी चाहिए महान दार्शनिक प्लेटो ने पागल के साथ जुआ के लिए एक लड़के को बोले, और लड़के ने उत्तर दिया, “आप मुझे बहुत छोटी बातों के लिए डांट रहे हैं”। महान दार्शनिक ने गंभीरता से कहा, मेरे लड़के की आदत छोटी बात नहीं है। प्लेटो यहां मानव प्रकृति के अपने महान अनुभव की गहराई से बोल रहा था।

अच्छी आदत वाला व्यक्ति समाज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वह बड़े पैमाने पर समाज के लिए एक संपत्ति है।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि यदि आप एक बार बुरी आदत को विकसित करने की अनुमति देते हैं, तो यह हमारी प्रकृति का एक हिस्सा बन जाता है। एक विशेष आदत है, और एक विशेष तरीके से हमेशा अभिनय कर ली जा सकती है। इसलिए, हमें पढ़ने, पढ़ाई, सुबह चलना, जल्दी बढ़ने, स्वस्थ भोजन खाने आदि जैसी अच्छी आदतें बनानी चाहिए। हमें धूम्रपान, विलंब आदि जैसे बुरी आदतों से दूर रहना चाहिए।

सही आचरण एक आदत बन जाएगा, अगर कोई व्यक्ति सदाचार के अभ्यास में अपना जीवन व्यतीत करता है। आदतें चरित्र में बदलती हैं

एक अच्छी आदत प्राप्त करने की तुलना में खराब आदत से छुटकारा पाने के लिए बहुत मुश्किल है। इसलिए, अगर, हम एक बुरी आदत विकसित करते हैं, तो उस आदत से छुटकारा पाना असंभव हो जाएगा, क्योंकि इसके लिए बहुत अधिक बलिदान की आवश्यकता होगी जब कोई हमें बुरी आदत के लिए काम करने के लिए ले जाता है, हम अक्सर कहते हैं कि हम फिर से नहीं करेंगे; और हम कल पर एक नया अध्याय लाएंगे। लेकिन वह कल कभी नहीं आता है कल के लिए हम फिर से सुधार को बंद कर देते हैं, और इस प्रकार, कवि के शब्दों में, हम “कल का दुश्मन” बन जाते हैं। इसका मतलब यह है कि बुरी आदत हमारे स्वभाव में स्थायी रूप से पनपने और सुधार लगभग असंभव हो जाता है।

Examples of Good Habits in Hindi शिष्टाचार के 10 नियम

उदाहरण के लिए, एक बार एक व्यक्ति ने धूम्रपान की आदत विकसित की, तो धूम्रपान की आदत से छुटकारा पाने के लिए बहुत मुश्किल है इस प्रकार, हमें पहली जगहों पर बुरी आदतों से दूर रहना चाहिए। इसलिए, हमारे जीवन में अच्छी आदतों के महत्व पर निहित है

अच्छी आदत सफल चरित्र की ओर जाता है बुरी आदतों जीवन में सफलता को न केवल रोकती है, बल्कि यह चरित्र के अध: पतन की ओर जाता है यह अन्य दोषों के साथ भाग लिया है जो हमारे चरित्र की नींव को कमजोर करता है।

अच्छी आदतें गुण पैदा करती हैं दूसरी ओर, बुरी आदतों के साथ आलस्य, बेहिचकता, कठिन काम करने की क्षमता का नुकसान एक व्यक्ति, जिनकी आदतें अच्छी हैं, आम तौर पर इसे व्यवस्थित, संरक्षित और कर्तव्यमान के रूप में पाएंगे। वह जीवन को अधिक गंभीर दृष्टिकोण से दर्शाता है वह अपने जीवन को मजबूत आधार पर बनाता है। इसलिए, शिशु के जीवन के दौरान अच्छी आदत शुरु करनी चाहिए।

बच्चों के लिए अच्छी आदतें-

यहां अच्छी आदतों की एक त्वरित सूची है जो हम अपने जीवन में अभ्यास कर सकते हैं।

  • सुबह जल्दी उठो ऐसा कहा जाता है कि “जल्दी उठने के लिए बिस्तर से पहले, एक व्यक्ति स्वस्थ, धनी और बुद्धिमान बनाता है।”
  • हमें हर सुबह सुबह चलना चाहिए यह हमें फिट और स्वस्थ रहने में मदद करता है।
  • अपने दांतों को नियमित रूप से ब्रश करें
  • हर रोज स्नान करें
  • अच्छी किताबें पढ़ें जो हमें सकारात्मक तरीके से प्रेरित करती हैं
  • सुबह में भगवान से प्रार्थना कीजिए
  • स्वस्थ भोजन खाएं जो हमारे शरीर और मन को पोषण करता है।
  • शारीरिक व्यायाम, एरोबिक्स, योग आदि में व्यस्त रहें।
  • कुछ समय के लिए ध्यान करें
  • समय ही धन है। हमें अपने कर्तव्यों में समयबद्ध होना चाहिए।
  • स्कूल, कार्यालय और अनुसूचित नियुक्तियों के लिए हमें समय बिताना चाहिए।
  • हमें अपने शिक्षकों, वरिष्ठ, और बुजुर्गों के लिए आज्ञाकारी होना चाहिए।
  • हमारे कपड़े साफ और साफ रखें
  • हमें केवल कूड़ेदान में कचरे को फेंकना चाहिए
  • हमें सकारात्मक सोच की आदत को विकसित करने की कोशिश करनी चाहिए।

 

शिष्टाचार का जीवन में महत्व Good manners in Hindi Essay

निष्कर्ष: साधारण व्यवसायिक जीवन में, यह कहा जाता है कि आदत की औंस बुद्धि के पाउंड का मूल्य है। हमारी अधिकांश गतिविधियां एक निर्धारित पैटर्न का अनुसरण करती हैं, एक अच्छी तरह से चिह्नित नाली। आदतें इस पैटर्न को इस नाली से सेट करते हैं। इसलिए, अगर हमने उपयोगी आदतें हासिल की हैं, तो इसका मतलब ऊर्जा की एक महान अर्थव्यवस्था है। हम हर कदम पर सोचने की परेशानी को छोड़ देते हैं, हम यंत्रवत् रूप से कार्य करते हैं, और जो ऊर्जा बचाई जाती है वह जीवन के अधिक महत्वपूर्ण मामलों से निपटने में बेहतर कार्यरत है जिसमें सक्रिय बुद्धि एक संपत्ति है।

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 4 =