HomeFacts

दाढ़ी कैसे बढ़ाये & उगाये : Dadhi Kaise Badhaye in Hindi

Like Tweet Pin it Share Share Email

दाढ़ी न आने के कारण & दाढ़ी उगाने की दवा – Dadhi Ugane ka oil

आपने कई लोगों को कहते हुए सुना होगा कि मूछें मर्दानगी की निशानी होती है। मूछें रखना कई पुरूष अपनी शान भी समझते हैं। अगर आप भी मूछों को अपनी शान मानते हैं तो खुश हो जाइए क्योंकि मूछ और दाढ़ी रखने बहुत फ़ायदे हैं जनाब !!

beard-growthमूंछ और दाढ़ी रखने वाले पुरुषों की पर्सनैलिटी को लोग दो तरीके से देखी जाती हैं। कुछ लोगों की नजरों में जहां वो हैंडसम और डैशिंग कहलाते हैं, तो वहीं कुछ लोगों को वे आलसी नजर आते हैं।  तो आइये हम दाढ़ी और मूँछ से जुडी कुछ रोचक जानकारियाँ देते है –

१- दाढ़ी-मूँछ रखना आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। अगर आप दाढ़ी रखते हैं तो इससे आपकी त्वचा ड्राई होने से बची रहती है।

२- रिसर्च से ये बात सामने आई है कि सूर्य से निकलने वाली हानिकारक यूवी किरणों से दाढ़ी बचाव करती है। जो कि आपको स्किन कैंसर से बचाती हैं ।

३- दाढ़ी-मूछें आपकी उम्र को भी किसी के सामने जाहिर नहीं होने देतीं। ये चेहरे की झुर्रियों को भी छिपा देती हैं।

४- दाढ़ी धूल और प्रदूषण से चेहरे की रक्षा करती है। यह एक फ़िल्टर का काम करती हैं, इससे आप अस्थमा जैसे रोगों से बचे रहते हैं।

५- चेहरे के बाल कई प्रकार के दाग-धब्बों, जलने-कटने से बचाने के साथ ही उन्हें छिपाते भी हैं। ये चेहरे के ग्लो को भी बनाए रखते हैं। पुरुषों का दाढ़ी रखना इसलिए भी फायदेमंद माना गया है।

६-लड़कियों को दाढ़ी वाले लड़के भी चिकने लड़कों से ज्यादा भाते हैं। अगर आप लड़कियों को इंप्रेस करना चाहते हैं तो दाढ़ी मूछ जरूर रखिए।

Dadhi Kaise Badhaye in Hindi दाढ़ी कैसे उगाये? दाढ़ी उगाने के तरीके

खुद को मेच्‍योर दिखाने के लिये हर युवक की यह कामना होती है उसकी दाढ़ी बढ जाये। मगर कभी कभी हारमोन की कमी के कारण ऐसा नहीं हो पाता। किसी किसी की दाढ़ी तेजी से बढ़ती है तो किसी की बिल्‍कुल ही नहीं बढ़ती, और किसी की बढ़ती भी है तो चेहरे के कुछ ही भाग पर। सामान्‍य रूप से दाढ़ी बढ़ाने के लिये युवक एक ही नुस्‍खा अपनाते हैं और वह है शेविंग। शेविंग जैसे नुस्‍खे अपना कर युवा वर्ग एक हद तक इस समस्‍या से निजात तो पा जाते हैं मगर चेहरे के अलग अलग हिस्‍सों की दाढ़ी जैसी समस्‍या से निजात नहीं मिल पाती। तो आईए आपको सामान्‍य रूप से दाढ़ी बढा़ने के कुछ नुस्‍खों के बारे में बताते हैं-

1. प्राकृतिक रूप से घनी दाढ़ी पाने के लिये शेविंग एक अच्‍छा उपाय है। अगर आपके दाढी के बालों का विकास धीमी रफ्तार से हो रहा है तो बेहतर होगा कि एक सप्‍ताह में तीन बार शेविंग करें।

2. उल्‍टी दिशा में शेविंग करना ज्‍यादा असरदार होगा। इस तरह शेविंग करने से आपके बाल की विकास भी तेजी से होगी और आप जल्‍दी घनी दाढ़ी भी पा सकेंगे।

3. अच्‍छा होगा कि आप उपर से नीचे की तरफ या फिर दायें से बायें तरफ शेविंग करें। मगर इस तरह की तकनीक अपनाने से पहले सावधान रहें क्‍योंकि रेजर से आपके स्किन कट भी सकती है।

4. शेविंग के अलावा ट्रिमिंग के जरिये भी आप घनी दाढ़ी पा सकते हैं। ट्रिमिंग से आपको अनचाहें बालों से छुटकारा भी मिल जायेगा और आप के बालों की विकास भी तेजी से होगी।

5. चेहरे की बाल को बढ़ाने के लिये आंवले का तेल से चेहरे की मालिश करना एक अच्‍छा विकल्‍प है। आंवले की तेल से रोजाना अपने चेहरे की 20 मिनट तक मसाज करें और फिर उसे ठंडे पानी से धुल लें।

6. आंवले की तेल के साथ सरसो की पत्‍ती को मिलाकर भी मसाज किया जा सकता है। इसके लिये पहले आप सरसो की पत्‍ती का पेस्‍ट बना लें और फिर उसमें एकाद बूंद आंवला तेल मिक्‍स करें। इसके बाद उस पेस्‍ट को दाढ़ी वाले हिस्‍से पर लगायें और 20 मिनट के लिये छोड़ दें। ठंडे पानी से चेहरे को धुल कर उसे साफ कपड़े से साफ करें। ऐसा सप्‍ताह में 3 या 4 बार करने से आप घनी दाढी पा सकते हैं।

7. दालचीनी के पाउडर में नीबू का रस मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाये और 15 मिनट के लिये छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर सूती कपड़े से पोछ लें। ऐसा करने से आपके चेहरे की मासूमियत और नमी बनी रहेगी। हफ्ते में दो बार करने से घनी दाढ़ी और मासूमियत दोनों आसनी से पाया जा सकता है।

8.ज्यादा प्रोटीन वाले भोजन खाना दाढ़ी को तेजी से बढ़ने में मदद कर सकता है। क्‍योंकि प्रोटीन शरीर को ऐसे पौष्टिक तत्व उपलब्ध कराता है जो ज्यादा बालों को उगाता है। इसलिए अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं। प्रोटीन मांस, मछली, अंडों और नट्स में सबसे ज्‍यादा पाया जाता है। अपने आहार और ब्यूटी प्रोडक्ट में विटामिन बी को शामिल करें। विटामिन बी1, बी6 और बी12 भी बालों को जल्दी बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही नियमित रूप से बायोटीन का सेवन करें। यह भी बालों और नाखूनों को तेजी से बढ़ाने में बहुत मददगार होता है।

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 + 10 =