HomeHealth

Cow Urine Benefits in Hindi : गाय के पेशाब के फायदे & गौमुत्र के लाभ

Like Tweet Pin it Share Share Email

Patanjali Cow Urine Benefits in Hindi गौमुत्र से लाभ

वैसे तो हिन्दू धर्म में गाय को माता का दर्जा दिया जाता हैं , यहाँ तक कि गाय के गोबर की पूजा भी की जाती है । भारत के लोग गाय के पेशाब और गोबर को बहुत ही पवित्र मानते हैं । लेकिन जब बात गौ मूत्र को पीने की आती है , तो बहुत सारे लोग अपना मुँह बना लेते है ।

किसी अमृत से कम नहीं, महौषधि है गौमूत्र – Gomutra Ke Labh Hindi me

जी हाँ , ये बात बिलकुल सही है कि हर इंसान और शायद आप भी गौ मूत्र पीने से इनकार करते होंगे । लेकिन शायद आप ये भूल जाते है कि इसके फ़ायदे कितने होते हैं ।

cow urine | आयुर्वेद की माने तो गौ मूत्र सेहत का खजाना हैं

अगर एक इंसान रोजाना सही मात्रा में गौ मूत्र पीता है तो उसे दिल की बीमारी , मधुमेह , कैंसर , टीवी , एड्स , माइग्रेन आदि कभी नहीं हो सकती हैं ।

गौ मूत्र स्वाद में गर्म , कसैला और कड़क जैसा जरूर लगता हैं , लेकिन ये जहर नाशक , जीवाणु नाशक और जल्दी ही पचने वाला होता है ।

गाय मुत्र का उपयोग Gomutra Chikitsa in Hindi

आयुर्वेद की माने तो गौ मूत्र सेहत का खजाना हैं , ये सभी रोगों का नाश करता है । आयुर्वेद के अनुसार हमारे बॉडी के अंदर तीन दोषो की कमी बीमारियाँ होती हैं , लेकिन गौ मूत्र ये कमी पूरी कर देता है और हमारे शरीर को बिल्कुल सवास्थ्य रखता है । सबसे बड़ी बात तो यह है ये कभी ख़राब भी नहीं होता है , इसे आप काफी लम्बे समय तक भी रख सकते हैं । आयुर्वेद में गौ मूत्र से ही दवाइयाँ बनाई जाती हैं । यहाँ तक कि आयुर्वेद कहता हैं कि किसी अमृत से कम नहीं , महौषधि हैं गौ मूत्र !!!

loading...

Comments (3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 + 15 =