HomeRecipe

नाश्ता बनाने की विधि & नाश्ता बनाना : Breakfast Recipes in Hindi

Like Tweet Pin it Share Share Email

Breakfast Recipes in Hindi- सुबह का नाश्ता में क्या बनाए

आज कल के लोगो को अगर हम देखे तो आधे से ज्यादा जनसंख्या आपको ऐसी मिलेगी जिसमें कुछ लोग तो देर रात तक काम करते है, तो कुछ दोस्तों के साथ रातभर पार्टी करते है और कुछ महानुभाव टीवी पर रोचक कार्यक्रमों को ही देखते रहते हैं।

युवाओं की इन आदतों ने उनके खान–पान पर बहुत ही बुरा असर डाला हैं। ज्यादातर बच्चे और युवा सुबह नाशता करना ही बंद कर देते हैं क्योकि या तो वो सुबह देर से उठते हैं या उनके पास नाश्ता करने का समय नहीं होता।

Importance of Breakfast

कुछ लोग अपना वजन कम करने की वजह से भी नाश्ता न करने की गलत धारणा बना लेते हैं। वो यह भूल जाते हैं कि सुबह का नाश्ता न करने की वजह से उनके स्वस्थ्य पर इसके बहुत ही बुरा असर भी हो सकते हैं और नाश्ता न करने से आपका वज़न बढ़ भी सकता हैं।

इसीलिये जो लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं या तो वो अपना दोपहर का भोजन में ज्यादा खाना खाते हैं या दिन भर कुछ न कुछ स्नैक्स खाते रहते हैं।

Breakfast Ideas in Hindi(सुबह का नाश्ता कैसा हो)

अगर आप रोजाना नाश्ता करते है तो आप रोज सुबह उठते ही यह सोचते होंगे कि आज ब्रेकफास्ट में क्या बनाएं, जो सबको पसंद भी आए और पौष्टिक भी हो। यह तो आप सभी जानते हैं कि हमारे शरीर के लिये सुबह का नाश्ता बेहद जरुरी होता है। आज हम आपको ऐसे नाश्ते बताएंगे, जो घर का बना हुआ हो और स्वास्थ्य के लिहाज से भी अच्छा हो।

  1. भाप में बना मसाला वडा़
  2. पनीर चिल्‍ला
  3. ढोकला
  4. अंडे की भुर्जी
  5. बिना तेल का आलू पराठा।

 

आपका ब्रेकफास्ट आपको वो तमाम उर्जा देता है जो आपको सुबह के काम निपटाने और पुरे दिन को प्लान करने के लिए चाहिए होती है इसलिए अपने ब्रेकफास्ट में आप ऐसे पोषक तत्वों को शामिल करलें जिससे आपको एक हेल्थी उर्जा का पैकेट आपको मिल जाये |

Breakfast में आप सुबह सुबह केला, पपीता, अमरूद और तरबूज जैसे फलों को शामिल कर सकते है और अगर आप फल खाने में नखरे रखते है तो आप mix fruit चाट को भी खाने में शामिल कर सकते है और वैसे भी फल खाने के लिए सबसे अच्छा समय सुबह का ही होता है,

क्योंकि सुबह सुबह हमारा पेट खाली होता है एक बात ध्यान में रखें कि वो फल आपके लिए अधिक सेहत के लाभ देते है जो विटामिन सी से युक्त होते है | फलों को शामिल करके आप अपने breakfast को healthy बना सकते है |

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − twelve =