HomeHealth

बाइसेप्स कैसे बनाये? Biceps Exercise- बाइसेप्स बनाने के उपाय

Like Tweet Pin it Share Share Email

आजकल के नोजवानों को देखा जाये तो सभी के सभी बॉडी बनाने में जुटे पड़े हुए है जिम में जहां भी नज़र डालो वहीं पर सारे के सारे लड़के वेटलिफ्टिंग करते नज़र आएंगे| युवाओ के बीच में बाइसेप्‍स बनाने का जुनून काफी तेजी के साथ बढ़ता ही जा रहा है। मगर आप शायद ये बात नहीं जानते होंगे कि बाइसेप्‍स बनाना उतना आसान काम नहीं है जितना की हम सभी को लगता है।

अब हम आपको बता दे कि बाजू कि २ तरह कि एक्सरसाइज होती है –

1- बाइसेप्‍स

2- ट्राइसेप्‍स |

हमारे बाजु दो हिस्‍से में बंटी हैं, ऊपर की बाइसेप्‍स और नीचे की ट्राइसेप्‍स होती हैं। आइये जानते हैं कुछ ऐसी कसरतें जो आप जिम में अपनी बाइसेप्‍स बनाने के लिये कर सकते हैं-

1 – रॉड में अपने हिसाब से जितना वेट आप आसानी से उठा सकते हो उतना वेट लगाकर पैर खोलकर खड़े हो जाएं। अब बाइसेप्स की ताकत से वेट को ऊपर उठाएं और ऊपर आने के बाद एक सेकेंड के लिए रुकें फिर वेट को आराम- आराम से नीचे ले जाएं। वेट ऊपर आएगे तो सांस छोड़नी है नीचे जाएगा तो सांस भरनी है। वजन उठाते समय अपनी कुहनियों और बेक को बिल्‍कुल सीध में रखें।

2- वन आर्म डंबल कर्ल: बाजुओं का साइज और कंधों में मजबूती पैदा करने के लिए ये एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी होता है। इसको करने के लिये एक हाथ में डंबल ले कर कुहनियां मोड़ते हुए उसे कंधो तक छुआएं और फिर धीरे से नीचे करें। वेट ऊपर आते वक्त सांस छोड़नी है और नीचे जाते वक्त सांस लेनी है। कभी भी डंबल आपकी बॉडी से ऊपर नहीं निकलना चाहिए।

3 – इनक्‍लाइन डंबल कर्ल : तकरीबन 80 डिग्री पर इंक्‍लाइन बेंच को सेट करें और जितना वेट आप स्‍टेंडिंग डंबल कर्ल में लगा लेते हैं उससे एक दो किलो कम वेट के डंबल थाम लें| ध्‍यान रहे बेंच इस तरह से सेट हो कि आपके पैर पूरी तरह से जमीन पर टिके हों। कंधों और गर्दन को बेंच से टच करके रखें।  फिर अपनी कुहनियों को टॉर्सो के पास ले जाएं और हाथों की हथेलियों को बारी बारी से तब तक घुमाए जब तक कि वे सामने ना आएं।सांस छोड़ते हुए डंबल उठाएं और सांस लेते हुए नीचे करें।

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + 17 =