HomeEssay

BFF Means in Hindi : हमेशा के लिए अच्छे दोस्त(Best Friends Forever)

Like Tweet Pin it Share Share Email

What is BFF in Hindi? (bff means/bff full form in Hindi)

A BFF(Best friends forever) is a term for someone’s best friend and are characterized by trust, and permanence. BFFs are usually in close contact and have shared experiences, such as attending the same school or sharing musical tastes.

हमेशा के लिए अच्छे दोस्त(Best Friends Forever)

दोस्त अक्सर समानता, समीपता, frequent interaction या common goals के कारण बन जाते हैं। जिन लोगों को हम अपने समान या अपने आस-पास आसानी से उपलब्ध पाते हैं उनसे हम दोस्ती कर लेते हैं। ये relation किसी जाति को, धर्म को या किसी उम्र को नहीं मानता।यही अकेला एक ऐसा रिश्ता है जो human relation को show करता है क्योंकि बाकी सभी संबंधों को हम इसलिए निभाते हैं क्यों कि वो हमारे साथ पहले से ही जुड़े हुए हैं या हमारे पास उन्हें निभाने के आलावा कोई option नहीं होता।

किसी relation को अगर आप कोई नाम नहीं दे सकें तो उसे दोस्ती का नाम आसानी से दिए जा सकता है। ये give and take के rule को follow नहीं करता, हाँ अगर ऐसी किसी relation में ऐसा कोई rule है तो आपको दोस्ती का सिर्फ एक भ्रम है।

आज के competitive world में अक्सर लोगों को अपने परिवार से दूर जाना पड़ता है पर आपने कभी ध्यान से सोचा है कि उस अकेलेपन के लम्बे समय को रोमांचक बनाकर आसानी से काटने में आपकी मदद कौन करता है; कोई और नहीं बस आपके दोस्त। इसमें किसी formality या किसी discipline कि मांग नहीं होती। अपने दोस्तों से अपने दिल कि बात कहने के लिए आपको किसी खास समय का इंतज़ार नहीं करना पड़ता। आप ये नहीं सोचते कि आपके दोस्त क्या सोचेंगे। और अगर क्षण भर के लिए ये विचार आपके मन में आता भी है तो आप कहते है ‘तो क्या हुआ दोस्त ही तो है ज़रूर समझ जायेगा !’

कहते हैं दुनियां में मंहगी से महंगी जगह घर बनाना फिर भी आसान है पर किसी के दिल में सच्ची जगह बनाना बहुत ही मुश्किल है। इसलिए सच्चा दोस्त मिलना उतना आसान भी नहीं होता। अगर सोचें तो दोस्त हमारे सबसे अच्छे teachers होते हैं क्योंकि वो हमें अपने आप से इमानदार होना सिखाते हैं हमें उनके सामने कोई ideal role play करने कि ज़रुरत नहीं होती है। जिन लोगों के जीवन में दोस्तों की कमी होती है वो depression के शिकार भी जल्दी होते हैं। एक अच्छा दोस्त आपकी व्यक्तित्व को भी निखारता है।

ये relation जितना पुराना होता है उतना ही गहरा होता जाता है।लेकिन कई बार हम सच्चे दोस्त और सिर्फ दोस्त में अंतर नहीं कर पाते। अगर आप हजारों से मिलते हैं तो वो सारे आपके अच्छे दोस्त या शुभचिंतक नहीं हो सकते। अच्छे दोस्त आपको कभी misguide नहीं करते और मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। हाँ अगर आप ग़लत हैं तो आपका विरोध भी करते हैं लेकिन जीवन के किसी भी मोड़ पर आप पलट के देखें तो वो हमेशा आपके लिए खड़े होंगे।

सोचिये कि उस व्यक्ति का जीवन भी क्या जीवन है जिसके कई रिश्तेदार तो हैं पर कोई दोस्त नहीं है। आप अपनी हर छोटी-बड़ी बात उस व्यक्ति से share करते हैं जिसे आप अपना सबसे अच्छा दोस्त समझते हैं फिर चाहे वो आपके parents हों, आप का life-partner हो या कोई अन्य। दोस्ती का कोई भी रूप हो सकता है।

एक बात ज़रूर याद रखिये कि इस प्यारे से unconditional रिश्ते को भी attention की उतनी ही ज़रुरत होती है जितनी कि किसी और रिश्ते को। इसे लम्बे समय तक चलाने के लिए empathy और प्यार कि भावना से सींचना पड़ता है। तो अगर किसी भी रिश्ते में मिठास लानी है तो उसमें दोस्ती कि थोड़ी से चाश्नी तो डालनी ही पड़ेगी !

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 6 =