HomeHealth

आप भी नहीं जानते होंगे सुबह पानी पीने के ये फ़ायदे Drinking Water Benefits

Like Tweet Pin it Share Share Email

पानी ……… जी हाँ, पानी.. कहते हैं, सुबह- सवेरे  पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन  कोई कहता है की  सुबह सुबह  बिल्कुल भी पानी न पिएं…पानी को लेकर सभी की अपनी-अपनी कहानी है।  लेकिन विशेषज्ञों का कहना कुछ और ही हैं आइए जानते हैं की क्या कहते हैं विशेषज्ञ-

अधिकतर घरों में लोग सुबह सवेरे उठकर सबसे पहले एक गिलास पानी पीते हैं और उसके बाद ही कोई दूसरा काम करते हैं. हालांकि यह आदत अच्छी होती हैं पर शायद अपनी इस अच्छी आदत के कई फायदे आप भी नहीं जानते होंगे और अगर आप भी इस आदत का पालन कर रहे हैं तो आपको हम बता दें कि सुबह खाली पेट पानी पीने (Morning Water) से कई तरह की बीमारियों को अपने से दूर किया जा सकता हैं |

हम आप को बता दें कि खाली पेट पानी पीने से शरीर की सारी गंदगी बिलकुल साफ हो जाती है और इससे आपका खून भी साफ होता है. वैसे तो हर एक व्यक्ति को सुबह सवेरे उठकर लगभग 4 से 5 गिलास पानी जरूर ही पीना चाहिए ,लेकिन अगर आप इस आदत को डालने की सोच रहे हैं तो शुरुआत एक या दो गिलास से कर सकते हैं जिससे आपकोसुबह का पानी पीना धीरे धीरे आदत में भी आ जायेगा ।

पानी(Water) पीने के फायदे, Pani Peene Ke Fayde Hindi me

जानिए क्यों पीना चाहिए सुबह उठकर पानी : Benefits of Morning Water

  1. सुबह सवेरे उठकर पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे खून साफ हो जाता है और खून साफ हो जाने से आपकी त्वचा पर भी चमक आती है.
  2. सुबह सवेरे उठकर पानी पीने से आपके अंदर नई कोशिकाओं का भी निर्माण होता है. इसके अलावा मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं.
  3. सुबह सवेरे उठकर पानी पीने से मेटाबॉलिज्म सक्रिय हो जाता हैऔर हाँ, अगर आप अपना वजन घटाना चाह रहे हैं तो जितना जल्दी हो सके सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना शुरू कर दीजिए इससे आपका फैट ख़त्म हो जाता हैं
  4. अगर आप सुबह सवेरे उठकर खाली पेट पानी पीते हैं तो आपको कभी भी कब्ज की शिकायत नहीं होगी . सुबह पेट साफ होने की वजह से ऐसे लोग जो कुछ भी खाते हैं उसका उनके शरीर को पूरा फायदा मिलता है. और कब्ज की वजह से होने वाले अन्य रोग भी नहीं होते.
  5. सुबह उठकर पानी पीने से गले, मासिक धर्म, आंखों, पेशाब और किडनी संबंधी कई समस्याएं शरीर से दूर रहती हैं.

बड़े हों या बच्चे, हर किसी के लिए जरूरी है पानी। विभिन्न कोशिकाओं के निर्माण, टॉक्सिंस से मुक्ति और शरीर का तापमान नियंत्रित करने में पानी की अहम भूमिका होती है।

जल के माध्यम से ही पूरे शरीर में पोषक तत्व जैसे कि विटामिन, मिनरल और ग्लूकोज प्रवाहित होते हैं। खाना खाने के बाद उसे पचाने की क्रिया में पानी की अहम भूमिका होती है।

पानी पियो, वजन घटाओ :- Drinking Water

पानी पीने और वजन कम होने के पीछे मुख्य वजह यह है कि पानी में वसा, कैलोरी और कोलेस्ट्राॅल तीनों नहीं होता। साथ ही यह प्राकृतिक रूप से भूख कम करने का काम करता है।

जवां त्वचा का राज पानी :-

सुबह सवेरे पानी पीने से आपकी त्वचा में पर्याप्त नमी बनी रहती है और उसकी चमक बरकरार रहती है। हालांकि त्वचा की खूबसूरती में खानपान, मौसम, और अनुवांशिकता जैसे कारकों की भी भूमिका होती है, लेकिन पानी सबसे अहम तत्व है।

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि सुबह सुबह का पानी पीना हमारे  लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं |

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + twelve =