HomeHealth

Benefit of Coconut Oil for Weight Loss in Hindi नारियल तेल के फायदे

Like Tweet Pin it Share Share Email

मोटापा …….जी हाँ, मोटापा आज  के टाइम में एक आम समस्या हो गयी हैं  अगर आप भी मोटापे के शिकार  हैं  तो परेशान न हों ! अगर आप अपना weight loss करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको देखना होगा की आपका वजन बढ़ने की वजह क्या हैं ?

मतलब की जो भी खान पान आप करते हैं कही उसमे फैट की मात्रा ज्यादा तो नहीं हैं | तो एक नजर जरा अपने खाना बनाने वाले तेल पर भी डालें, कहीं वही आपके मोटापे का कारण तो नहीं। अगर आप मोटापे से बचना  चाहते हैं तो आप कच्चे नारियल का तेल अपनाये, सामान्य तौर पर देखा जाये तो सभी तेलों में फैट बहुत अधिक मात्रा में मिलता हैं जो जो शरीर पर जमा होकर मोटापा बढ़ाता है  लेकिन कच्चे नारियल के तेल में बिलकुल भी फैट नहीं होता हैं |

और नारियल का तेल अधिकतर सभी के घरों में पर्याप्त मात्रा  में मिल जाता हैं नारियल तेल में बना खाना काफी स्वादिष्ट भी होता है और इससे वजन बढ़ने की समस्या भी नहीं होती है। Coconut Oil की सबसे खास बात ये हैं की यह शरीर में जमा नहीं होता, बल्कि ऊर्जा देने के काम आता है।

Coconut Oil Helps Weight Loss Tips in Hindi

आप अगर रोजाना कच्चे नारियल तेल का  इस्तेमाल करें तो आप एक महीने के अंदर पौने 3 किलो तक वजन कम कर सकते  है। Coconut oil शरीर के अंदर जाते ही अपना कार्य करना शुरू कर देता है। इससे फैट तुरंत एनर्जी में बदल जाता है जिससे फैट शरीर में एकजुट नहीं हो पाता।

Fast Weight Loss Tips in Hindi कैसे तेजी से घटाएं अपना वज़न

आप दिनभर में जो भी चीजें खाते हैं, उससे आपका पेट भी ख़राब हो जाता है क्योंकि उसमें खराब फैट भी होते हैं। ये फैट शरीर में जमा हो जाते हैं, जिसके कारण शरीर में मोटापा बढ़ने लगता है। कच्चे नारियल का तेल में हमारी सेहत काफी बेहतर होता है। जब आप कच्चे नारियल तेल में खाना पका कर खाते हैं तो यह सीधे लिवर में पहुंचकर कोशिकाओं में फैल जाता है और फैट कणों को बिलकुल नष्ट कर देता है। कोशिकाओं में जाकर ये फैट कण तुरंत एनर्जी में बदल जाते हैं। जिससे आपका weight loss हो सकता हैं |

एनर्जी बढ़ाता है नारियल तेल

हमारा शरीर नारियल का तेल आसानी से पचा लेता है, क्योंकि इसके अंदर कम फैटी एसिड पाया जाता है। नारियल का तेल मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड लोरिक एसिड से बना होता है, यह एक आवश्‍यक फैटी एसिड है। नारियल तेल में पाया जाने वाला ट्राइग्लिसराइड, शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जो कि फैटी एसिड को ऊर्जा में बदल देता है। हर दिन अपने खानपान में coconut oil जरूर इस्तेमाल करें।

तेजी से फैट को जलाता है Coconut Oil

अगर आप रोजाना खाने में ली जाने वाले कैलोरी को कम करना चाहते है, तो नारियल का तेल आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। नारियल के तेल का नियमित रूप से सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति समझौता किये बिना चयापचय प्रणाली को दुरुस्‍त रख कैलोरी को जलाता है। इस प्रकार से, शरीर भोजन को हजम और पोषक तत्‍वों को अवशोषित करने, भूख को विनियमित करने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है।

भूख को कंट्रोल करें

अगर आपको जल्दी जल्दी भूख लगने की शिकायत है तो परेशान न हों , नारियल तेल से आपकी यह शिकायत भी दूर हो सकती हैं ।  इसमें कार्बोहाइड्रेट होता है और कैलोरी अधिक होती हैं, जो भूख को कंट्रोल और भोजन के प्रति लालसा को दूर करने में सहायक होता हैं। अपने दैनिक आहार में नारियल तेल की 2-3 सर्विेंग लेने से एक सप्‍ताह के अंदर बार-बार स्‍नैक्‍स की आदत को छोड़ा जा सकता है।

हार्मोन संतुलित करें नारियल तेल

जिन लोगों में वजन अधिक होता हैं उन लोगों हार्मोन असंतुलन की समस्‍या सबसे अधिक देखी जा सकती है। नारियल तेल से बना खाना खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। नारियल तेल के सेवन से शरीर का वजन भी कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आपको अपना वजन कम करना है, तो रोज इसमें बना खाना खाने के साथ एक चम्मच नारियल तेल को गरम पानी में मिलाकर एक्सरसाइज करने से पहले पिएं।

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि नारियल का तेल वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा सही और बेहतर हैं ।

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × three =