HomeLifestyle

वेलेंटाइन डे पर सिंगल होने के बड़े फायदे Valentine’s Day Ideas For Singles in Hindi

Like Tweet Pin it Share Share Email

14 फरवरी (वेलेंटाइन डे) का क्रेज़ लोगों के अन्दर फरवरी महिने के शुरुआत से ही दिखाई देने लगता है। क्योंकि लोग वेलेंटाइन वीक के हर दिन को खास तरीके से मानना चाहते हैं। लेकिन ऐसे में कुछ सिंगल लोग मन ही मन झुलसे हुए और बड़े ही गुस्से की भावना से जूझ रहे होते हैं। लेकिन इसमें परेशान होने की कोई बात नहीं होती है क्योकि मैं भी सिंगल हूं और आपको ये बताना चाहता हूं कि सिंगल होने के भी कई बहुत फायदे होते हैं, अगर आप सिंगल हैं और गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड के नहीं होने का शोक मना रहे हैं तो हम आपको बताते है कि सिंगल होने के भी हमारे शरीर को कई बड़े फायदे होते हैं और इन्हें सुनने के बाद आप भी खुशी से झूम उठेंगे और सिंगल रहते हुए Valentine’s day मना पाएंगे। तो चलिए जानें कि क्या हैं ये बड़े फ़ायदे  ?

Single हैं तो चैन की नींद ले सकेंगे

आप भी जानते है कि जब दो लोग एक जगह होते है तो कोई फूल वॉल्यूम में गाने सुनने पसंद करता है तो कोई टीवी देखना पसंद करता है। और अगर आपका साथी खर्राटों लेता है या फूल वॉल्यूम में मूवी देखता है तो आपकी नींद हराम हो जाती हैं जो कि आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित होता हैं । एक अध्ययन में पाया गया कि, साथी के साथ सोने वाले लोगों की तुलना में अकेले सोने वाले लोग अधिक गहरी नींद ले पाते हैं और उनके बीच रात में जागने की आशंका 60 प्रतिशत तक कम होती है। तो इस नतीजे से आप इस वेलेंनटाइन डे पर आप चैन की नींद ले पाएंगे ।

दोस्तों से बनी रहेगी नज़दीकी

ये बात तो आप भी जानते है लेकिन विज्ञान के अनुसार, सामाजिक नेटवर्क में रहने वाले लोग लंबा जीवन जीते हैं और कम बीमार पड़ते हैं। यदि आप सिंगल हैं तो आप अपने दोस्तों के साथ अधिक समय बिता सकते हैं। ऐसे लोग जिनकी शादी नहीं हुई है, शादी शुदा लोगों की तुलना में अधिक खुश मिजाज रहते है क्योंकि वह अपने मित्रों, पड़ोसियों और भाई-बहनों के साथ घनिष्ठ संबंध होते हैं। तो आप सिंगल होने पर इस वेलेंटाइन डे पर ज्यादा खुश रह सकते हैं।

वेलेंटाइन डे पर सिंगल होने के बड़े फायदे Valentine’s Day Ideas For Singles in Hindi

नियमित और अच्छा वर्कआउट कर सकेंगे

एक अध्ययन के अनुसार ये साबित हो गया है कि ऐसे लोग जिन्होंने कभी शादी नहीं की ,रिश्ते में रहने वाले (शादी-शुदा, विधवा या तलाकशुदा) लोगों की तुलना में ज्यादा बेहतर वर्कआउट कर पाते हैं। जिससे हमारा शरीर मजबूत भी बना रहता हैं …..सिंगल होने के ये फायदा वाकई कमाल का है।

तनाव से दूर

अगर आप सिंगल है तो आप तनाव से बहुत दूर है क्योंकि साथी के साथ रहना इतना आसान नहीं होता है । रोज़ रोज़ साथी की कोई न कोई इच्छा होती ही है जो कि आपको पूरी भी करनी पड़ती है.. और अगर आप किसी वजह से उस इच्छा को पूरा नहीं कर पाये तो फिर तनाव चालू ।

loading...

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 3 =